ऋषिकेश: उत्तराखंड परिवहन महासंघ ने किया नवनिर्मित वाहन टैस्टिंग लेन का विरोध,परिवहन महासंघ ने भी डीजल चलित ऑटो विक्रम एवं थ्रीव्हीलर को ऑफ रुट करने के संबंध में की चिंता जाहिर


ऋषिकेश,04 नवम्बर ‌‌‌‌‌ । उत्तराखंड परिवहन महासंघ ने उत्तराखंड परिवहन विभाग द्वारा लाल तप्पड़, माजरी ग्रांट में पीपीपी मोड पर बनाई गई वाहनों की टेस्ट लेन का विरोध किये जाने का ऐलान किया है ।

यह ऐलान शुक्रवार को उत्तराखंड परिवहन महासंघ के अध्य्क्ष सुधीर राय की अध्यक्षता में संयुक्त रोटेशन कार्यालय आहूत बैठक में किया गया। जिसमें उत्तराखंड के सदस्य परिवहन संस्थाओं ने लाल तप्पड़, माजरी ग्रांट में पीपीपी मोड पर बनाई गई वाहनों की टेस्ट लेन का विरोध किए, जाने का सर्वसम्मति निर्णय लेते हुए कहा कि सरकार द्वारा टेस्टिंग लेन का निर्माण आरटीओ कार्यालय ऋषिकेश में ही किया जाना चाहिए क्योंकि आरटीओ कार्यालय को पूर्व में ही टेस्टिंग लेन के लिए जमीन आवंटित की गई थी एवं वन विभाग द्वारा भी टेस्टिंग लेन के लिए ही अनापत्ति प्रमाण पत्र दिया गया था। परंतु सरकार ने आरटीओ कार्यालय से लगभग 20 से 25 किलोमीटर दूर टेस्टिंग लेन का निर्माण पीपीपी मोड पर करा दिया गया जोकि अनुचित है।

यातायात पर्यटन विकास सहकारी संघ के अध्यक्ष मनोज ध्यानी ने कहा कि हम पी पी पी मोड से निर्मित टेस्टिंग लेन का विरोध नहीं करते बल्की हम यह चाहते हैं, कि यह टेस्टिंग लेन आरटीओ कार्यालय ऋषिकेश में लगाई जानी चाहिए ताकि वाहन स्वामियों को अनावश्यक परेशानी ना झेलनी पड़े। एवम इसमें कही ना कही सरकारी नियंत्रण भी आवश्यक है, यदि टेस्टिंग लेन सरकारी नियंत्रण या आरटीओ कार्यालय के नियन्त्रण में नहीं हुआ तो उनके द्वारा मनमर्जी करना स्वभाविक है।

वही दूसरी ओर परिवहन महासंघ ने डीजल चलित ऑटो विक्रम एवं थ्रीव्हीलर को ऑफ रुट करने के संबंध में भी चिंता जाहिर की ।उत्तराखंड ऑटो, टैंपू ,विक्रम महासंघ के अध्यक्ष महन्त विनय सारस्वत ने कहा कि सरकार तुगलकी फरमान जारी कर ऑटो विक्रम को रूट से हटाना चाहती है, उसके स्थान पर सीएनजी विक्रम थ्री व्हीलर लाए जाने की तैयारी शासन द्वारा की जा रही है। हम सरकार से यह मांग करते हैं कि एक नियोजित तरीके से यदि वाहन को ऑफ रुट किया जाता है, तो हमें कोई आपत्ति नहीं है ।पहले सरकार द्वारा ऋषिकेश देहरादून क्षेत्र में सीएनजी पंपों की स्थापना की जावे तत्पश्चात आयु के आधार पर वाहनों का रिप्लेसमेंट किया जाए एक तरफा फरमान हमें मंजूर नहीं इसके लिए यदि सरकार नहीं मानती है तो आंदोलन किया जाएगा।

सर्व सम्मति से तय किया गया की एक प्रतिनिधि मंडल शीघ्र ऋषिकेश के कैबिनेट मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल से मुलाकात कर परिवहन मंत्री एवम मुख्य मंत्री से वार्ता कर अपनी बात रखने कार्य करेगा, यदि हमारी बाते नही मानी जाती तो इसके लिए चरणबद्ध आंदोलन किया जाएगा।

बैठक में दिनेश बहुगुणा, अध्यक्ष गढ़वाल ट्रक यूनियन, जयप्रकाश नारायण अध्यक्ष इनोवा टैक्सी मैक्सी, विजय पाल सिंह रावत अध्यक्ष गढ़वाल मंडल टैक्सी यूनियन ,यशपाल राणा उपाध्यक्ष टिहरी गढ़वाल मोटर ओनर्स, नवीन चंद रमोला उपाध्यक्ष यातायात पर्यटन विकास ,प्रेमपाल बिष्ट अध्यक्ष लोकल रोटेशन,बलबीर सिंह रोटेला, राधेश्याम व्यास सचिव कमांडर सुमो यूनियन,त्रिलोक भंडारी अध्यक्ष विक्रम यूनियन तपोवन, सुनील शर्मा अध्यक्ष विक्रम यूनियन मनी की रेती ,हेमंत डांग अध्यक्ष ऋषिकेश टैक्सी मैक्सी एसोसिएशन, विजेंद्र कंडारी सचिव गढ़वाल मंडल टैक्सी यूनियन, गजेन्द्र नेगी अध्यक्ष गड़वाल टिपर एसोसिएशन प्यारेलाल जुगलान यातायत , गजपाल रावत अध्यक्ष उत्तरकाशी टीजीएमओ यातायात,संजय शर्मा अध्यक्ष योग नगरी ऑटो विक्रम राजेंद्र लांबा अध्यक्ष देवभूमि ऑटो विक्रम भंडारी एवं जसपाल सिंह उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *