प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रेलवे स्टेशनों के सुधारी करण योजना के चलते ऋषिकेश रेलवे स्टेशन का होने जा रहा कायाकल्प सवा सौ वर्ष पूर्व अंग्रेजों ने बनाया था ऋषिकेश का रेलवे स्टेशन 


ऋषिकेश ,20 नवम्बर । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के देशभर में रेलवे स्टेशनों के सुधारीकरण परियोजना के चलते गठित गति शक्ति यूनिट ऋषिकेश में बने सवा सौ वर्ष पुराने रेलवे स्टेशन का कायाकल्प करेगी।

यह जानकारी मुरादाबाद मंडल के वाणिज्य प्रबंधक सुधीर सिंह ने देते हुए बताया कि गति शक्ति यूनिट की निगरानी में जल्द ही ऋषिकेश के रेलवे स्टेशन के कायाकल्प का‌‌ कार्य रफ्तार पकड़ लेगा। जिसके अंतर्गत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आदेश पर तेजी से कार्य करने के लिए गति शक्ति यूनिट का रेल मंडल स्तर पर गठन भी किया गया है ।

जिसके अंतर्गत गति शक्ति के मुख्य परियोजना निदेशक जगदीश चंद्र गुप्ता के नेतृत्व में टीम ने पिछले दिनों ऋषिकेश स्टेशन का निरीक्षण भी कर लिया है ।उन्होंने बताया कि ऋषिकेश का पुराना रेलवे स्टेशन अब आधुनिक रूप लेने जा रहा है, जिसके चलते कम समय में कार्य पूरा किए जाने के लिए गति शक्ति यूनिट को जिम्मेदारी सौंपी गई है। उन्होंने बताया कि यह स्टेशन सवा सौ साल पहले बनाया गया था। उस समय देश विदेश के नागरिक चार धाम यात्रा के लिए रेल मार्ग से यहां तक पहुंचते थे।

अब चार धाम यात्रा को सुगम बनाने के लिए ऋषिकेश में नए रेल मार्ग का निर्माण किया जाना है , हालांकि ‌ऋषिकेश के मौजूदा स्टेशन से 3 किलोमीटर की दूरी पर नया विश्व स्तरीय योग नगरी रेलवे स्टेशन भी तैयार हो चुका है। जहां से चार धाम के लिए ट्रेन चलेंगी ।इसी के साथ अब पुराने रेलवे स्टेशन का भी कायाकल्प किया जाएगा, क्योंकि त्रिवेणी घाट पर स्थित गंगा स्नान को जाने वाले यात्री भी इसी स्टेशन पर आते हैं, जो कि सड़क मार्ग से केदारनाथ- बद्रीनाथ- गंगोत्री और यमुनोत्री जाने के लिए इसी रास्ते से गुजरते हैं।

अंग्रेजों के समय बने ऋषिकेश स्टेशन में अभी पुराने सिस्टम से ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है ।जिसे इंटरनेट से संचालित इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम पर लाए जाने की कवायद प्रारंभ हो गई है ।स्टेशन भवन को भी तीर्थ नगरी की तर्ज पर आधुनिक रूप से बनाए जाना है। स्टेशन का विस्तार होने के बाद ऋषिकेश तक देश के अन्य प्रदेशों से लंबी दूरी की ट्रेनों का संचालन भी किया जाएगा जिसका कार्य शीघ्र प्रारंभ हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *