वर्ष 2023 में 16 करोड़ रुपए की लागत बनने वाले नए चार धाम यात्रा ट्रांजिट कैंप से किया जाएगा, यात्रा का संचालन चार धाम पर जाने वाले यात्रियों को एक ही छत के नीचे मिलेगी सभी सुविधाएं- पूजा गबरयाल


ऋषिकेश 23 नवम्बर ‌‌‌‌ । वर्ष 2023 में आयोजित होने वाली चार धाम यात्रा का संचालन राज्य सरकार द्वारा निर्मित नए चार धाम यात्रा ट्रांजिट कैंप से प्रारंभ किए जाने का निर्णय लिया है ।जिसकी तैयारी पर्यटन विभाग द्वारा कर ली गई है यह जानकारी बुधवार को अपर‌ सचिव पर्यटन पूजा गबरयाल ने ऋषिकेश में बनाए गए नए ट्रांजिट केंद्र का स्थलीय निरीक्षण करने के उपरांत पत्रकारों को देते हुए बताया कि ऋषिकेश में वर्ष 2023 में प्रारंभ होने वाली चार धाम यात्रा को राज्य सरकार ने गंभीरता से लेते हुए एक ही छत के नीचे से यात्रा को संचालित किए जाने का निर्णय लिया है।

जिसके चलते ऋषिकेश में लगभग 16 करोड़ रुपए की लागत से‌ 3.5 एकड़ भूमि पर ट्रांजिट कैंप का निर्माण वन विभाग की भूमि पर किए जाने काल निर्णय लिया था जहां पर ट्रांजिट कैंप का निर्माण किया गया है। उन्होंने बताया कि उक्त योजना के अंतर्गत एक ही स्थान पर यात्रा संबंधित सभी कार्यालयों को खोला जाएगा, जिसमें पंजीकरण यात्रा कंट्रोल रूम, स्वास्थ्य चिकित्सा , यात्रियों की सुविधा , पीने के पानी व शौचालय की सुविधा के साथ यात्रियों के विश्राम गृह भी बनाए गए हैं । उन्होंने यह भी बताया कि इसी स्थान पर यात्रियों को बारकोड भी दिया जाएगा ।

उन्होंने यह भी बताया कि अब यहीं पर लगभग 200 बसों के साथ छोटे वाहनों की पार्किंग भी एक ही स्थान पर होगी।जिसके अंतर्गत यात्रियों के चार धाम जाने और वापस आने के आंकड़े भी राज्य सरकार के पास रहेंगे।जिसकी सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है।‌ जो कार्य अभी छूटे हुए हैं उन्हें भी जल्द किए जाने के निर्देश संबंधित विभाग को दिए।

निरीक्षण के दौरान पैटर्न विभाग के उपनिदेशक वाई एस गंगवार,राहुल कुमार गोयल ऋषिकेश ‌‌नगरनिगम के मुख्य आयुक्त ,सहायक नगर आयुक्त आर एस रावत, योगेंद्र कुमार , गंभीर सिंह परियोजना प्रबंधक, जसवीर सिंह संवाद अवर अभियंता जसपाल चौहान डीटीओ टूरिज्म भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *