जोशीमठ में प्रभावित परिवारों को डेढ़ लाख रुपए की अंतरिम सहायता, साथ ही किरायेदारों को 6 माह तक 4000/माह किराया दिया जा रहा, 3000 परिवारों को 45 करोड़ की तत्कालिक सहायता, मकानों के ध्वस्तीकरण की झूठी अफवाह पर ध्यान ना दें: मुख्यमंत्री, पुष्कर सिंह धामी


ऋषिकेश देहरादून जोशीमठ 11 जनवरी। । जोशीमठ भू-धंसाव से प्रभावित परिवारों को तत्काल डेढ लाख की अंतरित सहायता दी जा रही है। प्रभावितों को मुआवजा बाजार दर से दिया जाएगा।

जोशीमठ को लेकर सचिव मुख्यमंत्री आर. मीनाक्षी सुंदरम ने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि प्रभावित परिवारों को तात्कालिक तौर पर डेढ़ लाख रु. की धनराशि अंतरिम सहायता के रूप में दी जा रही है।जिसमें से 50 हजार रु. घर शिफ्ट करने तथा एक लाख रु. आपदा राहत मद से एडवांस दिया गया है। 3000 परिवारों को 45 करोड़ की तत्कालिक सहायता दी जा रही है साथ ही मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि मकानों के दोहरीकरण की झूठी अफवाह से बचें। 

उन्होंने बताया कि जोशीमठ में अभी तक भू-धंसाव के कारण दो होटल जिनसे आस-पास के भवनों के लिए भी खतरा उत्पन्न हुआ है, उनको डिस्मेंटल करने का आदेश दिया गया है।इसके अलावा अभी किसी का भी भवन नहीं तोड़ा जा रहा है। भू-धंसाव से प्रभावित भवनों का सर्वे किया जा रहा है।

सचिव ने यह भी बताया कि जो लोग किराए के घर पर जाना चाहते हैं, उनको सरकार द्वारा छह माह तक 4000/माह किराया दिया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *