पेपर लीक मामले को लेकर उत्तराखंड जन विकास मंच ने तहसील में प्रदर्शन कर ‌उप जिलाधिकारी के माध्यम से राज्यपाल को दिया ज्ञापन


ऋषिकेश, 16 जनवरी । उत्तराखंड जन विकास मंच के कार्यकर्ताओं ने राज्य में लोक सेवा आयोग के अंतर्गत कराई जा रही परीक्षाओं के पेपर लीक होने के मामले को लेकर तहसील में प्रदर्शन कर उत्तराखंड के राज्यपाल के नाम ज्ञापन दिया।

सोमवार को तहसील परिसर में उत्तराखंड जन विकास मंच के संयोजक आशुतोष शर्मा के नेतृत्व में किए गए प्रदर्शन के उपरांत दिए गए ज्ञापन में कहा कि उत्तराखण्ड की विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में नित नये घोटाले सामने आ रहे हैं। पहले यूकेएसएसएससी और अब राज्य लोक सेवा आयोग के अन्तर्गत सम्पन्न हुई, पटवारी भर्ती में पेपर लीक की घटना ने राज्य में प्रतियोगी परीक्षा दे रहे परीक्षार्थियों के मनोबल पर प्रतिकूल प्रभाव डाला है।

जिससे राज्य के मानव संसाधन प्रबन्धन के प्रभावी उपयोग पर कुप्रभाव पड़ रहा है। पेपर लीक मामले में आरोपित कर्मचारी ने चार उपजिलाधिकारी और दो डीएसपी के पदों पर अपनी पसंद के व्यक्तियों के चयन को स्वीकार किया है। जिससे लोक सेवा आयोग उत्तराखण्ड की छवि भी धूमिल हुई है और इससे यह बात पुष्ट होती है कि इस तरह भर्ती परीक्षाओं में गड़बड़ी व घोटाला पहले से ही चलता आ रहा है। जबसे धामी सरकार अस्तित्व में आयी है, यह घोटाले सामने आ रहे हैं और उन घोटालों में शामिल आरोपियों पर तत्काल कार्यवाही भी‌ नहीं हो रही है।

फिर भी इन परीक्षाओं के संचालन में हो रही गड़बड़ी व पेपर लीक की घटना से अन्ततोगत्या परीक्षार्थियों के मनोबल पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है, जिससे उनकी ऊर्जा, धन जीवन का बहुमूल्य समय इन मोटालेबाजों के कारण नष्ट हो रहा है।

विभिन्न भर्ती अभिकरणों के अन्तर्गत कराया जाने वाली परीक्षाओं में पेपर लीक जैसी घटना को पुनरावृत्ति रोकने हेतु एक प्रभावी तंत्र का निर्माण किया जाय और पेपर लीक जैसी घटना में शामिल आरोपियों पर विधि अनुसार कठोरतम कार्यवाही की जाये।

ज्ञापन देने वालों में जतिन जाटव ,नितिन पाल, जनार्दन नवानी लालमणि रतूड़ी ,श्रीकांत,चंदन सिंह, ऋषि ग्रोवर सहित अन्य लोग भी शामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *