लाल पानी बीट में कूड़ा डाला गया तो ग्रामीण करेंगे कैबिनेट मंत्री का घेराव नगर निगम के पार्षदों ने निगम में किए गए प्रस्ताव पर गलती स्वीकार की


ऋषिकेश,18 जनवरी ।कूड़ा हटाओ विरोधी संघर्ष समिति द्वारा लाल पानी बीट गुमानीवाला में प्रस्तावित कूड़ा घर के विरोध में आयोजित बैठक में वक्ताओं ने 1 सप्ताह के अंदर समस्या का समाधान न किए जाने पर कैबिनेट मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल का घेराव किए जाने की चेतावनी दी।

 बुधवार को गुमानीवाला स्थित ग्राम शहीद स्मारक पर आयोजित ग्राम प्रधान गुमानीवाला की अध्यक्ष दीपिका व्यास की अध्यक्षता में आयोजित बैठक के दौरान तमाम वक्ताओं ने लाल पाली बीट में कूड़ा निस्तारण केंद्र बनाए जाने का एक स्वर से विरोध किया। जिसमें वक्ताओं ने कहा कि यदि यहां पर ऋषिकेश हरिद्वार व आसपास के क्षेत्रों का कूड़ा डाला गया तो ग्रामीण एक स्वर से उसका विरोध करेंगे।

ज्ञात रहे कि नगर निगम ऋषिकेश क्षेत्र में गोविंद नगर में डाले जा रहे, कूड़ा निस्तारण केंद्र को राज्य सरकार द्वारा लाल बीट में स्थानांतरित किए जाने की तैयारी कर ली है ।जिसमें बनाए गए कलस्टर के अंतर्गत नरेंद्र नगर, स्वर्ग आश्रम, डोईवाला ,ऋषिकेश का कूड़ा डाला जाना है। जिसे लेकर ग्रामीण प्रारंभ से ही इसका विरोध कर रहे हैं।

जिसे लेकर ग्रामीणों ने चेतावनी दी कि यदि इस समस्या का समाधान 1 सप्ताह के अंदर नहीं हुआ तो ग्रामीण कैबिनेट मंत्री प्रेमचंद का घेराव करेंगे ।

बैठक में उपस्थित पूर्व जैव वैज्ञानिक विजय भट्ट ने कहा कि जिस स्थान पर कूड़ा डाला जाता है उस क्षेत्र का पर्यावरण प्रदूषित होता ही है साथ ही उसका पीने का पानी भी दूषित हो जाता है जो कि मनुष्य के जीवन के लिए भी खतरनाक बन जाता है ऋषिकेश धार्मिक स्थल में गिना जाता है। यदि यहां भी लगातार कूड़ा डाला जाता रहा तो दिल्ली में बने कूड़े के पहाड़ों की तरह 1 दिन धार्मिक नगरी भी तब्दील हो जाएगी उन्होंने कहा कि घरों से निकलने वाले कूड़े को अलग-अलग करके ही एकत्रित किया जाना चाहिए। गुमानीवाला में धरना दे रहे लोगों के समर्थन में देहरादून शीशम बाड़ा क्षेत्र के लोग भी मौजूद थे,

बैठक में मौजूद नगर निगम पार्षदों ने अपनी गलती को स्वीकार करते हुए कहा कि उनके द्वारा बोर्ड की बैठक में पारित किए गए प्रस्ताव कूड़ा यहां पर डाले जाने का अब उन्हें एहसास हो गया है ,अब इसका पुरजोर विरोध करेंगे।‌

बैठक में विरेंद्र रमोला, नगर निगम पार्षद विपिन पंत,विजेंद्र मोगा, सत्य प्रसाद , प्रेम सिंह रावत, कुंदन सिंह नेगी सहित काफी संख्या में लोग उपस्थित थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *