ऋषिकेश आईडीपीएल से गायब हुई दो नाबालिग लड़कियां, ट्रेस करने पर मिली दिल्ली की लोकेशन महिला आयोग अध्यक्ष ने लिया संज्ञान


ऋषिकेश 23 जनवरी। ऋषिकेश थाना क्षेत्र अंतर्गत आने वाले आइडीपीएल से दो नाबालिग लड़कियां घर से लापता हो गई । पुलिस द्वारा लड़कियों की लोकेशन को ट्रेस करने पर उनको दिल्ली की लोकेशन मिली है।

नाबालिग लड़कियों के घर से लापता होने की सूचना पर महिला आयोग की अध्यक्ष कुसुम कंडवाल ने स्वतः संज्ञान लेते हुए इस मामले में पुलिस थाना ऋषिकेश प्रभारी खुशीराम पांडेय से फोन पर वार्ता की तथा मामले की जानकारी ली।

ऋषिकेश कोतवाली प्रभारी खुशीराम पांडेय ने बताया कि बालिकाओं की लोकेशन ट्रेस कर ली गयी है जो कि दिल्ली है। बालिकाएँ दिल्ली के किसी एनजीओ के सम्पर्क में आई है जिन्होंने उनको CWC के साथ समन्वय से सुरक्षित रखा हुआ है। पुलिस जल्द उन्हें उनके माता पिता के सुपुर्द करा देगी।

मामले में महिला आयोग की अध्यक्ष ने जांच के निर्देश दिए है तथा बालिकाओं की व उनके माता पिता की काउंसलिंग के लिए भी निर्देशित किया है।महिला आयोग की अध्यक्ष कुसुम कडवाल ने बताया कि मामले की जाच के निर्देश पुलिस को दे दिए हैं कि साथ ही उन्होंने कहा की यह बहुत ही संवेदनशील मामला है आज आवश्यकता है कि माता पिता अपने बच्चों की मॉनिटरिंग अवश्य करें ताकि उनके क्रियाकलापों की जानकारी अवश्य मिलें।

कुसुम कंडवाल ने नाराजगी जाहिर करते हुए कहा की आज समाज में गलत लोगों की प्रवृत्ति बढ़ती जा रही है, अतः हम सबको सावधान रहना चाहिए । उन्होंने पुलिस को निर्देशित करते हुए कहा कि इस प्रकार की घटनाओं की पुनरावृत्ति ना हो इसलिए ऐसे मामले की गहनता से जांच की जानी जरूरी है,इस प्रकार के मामले बढ़ रहे हैं ऐसे में पुलिस को सख्ताई बरतनी चाहिए कि इस प्रकार से बालिकाएँ लापता न हो।

साथ ही उन बच्चों के साथ साथ मातापिता के लिए यह आवश्यक है अपने दैनिक कार्यों के साथ  परिवार पर भी ध्यान दें और अपने बच्चों के साथ उचित समन्वय बना कर रखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *