सरस्वती शिशु विद्या मंदिर का वार्षिकोत्सव सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ हुआ संपन्न मुख्य अतिथि सांसद और विधायक रहे कार्यक्रम से नदारद शिशु मंदिर शिक्षा के साथ दे रहे हैं संस्कार- पवन


ऋषिकेश 25जनवरी । जाति राम अग्रवाल ‌सरस्वती शिशु विद्या मंदिर के वार्षिक उत्सव समारोह सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ उत्साह पूर्वक मनाया गया।

सोमवार को आदर्श नगर स्थित‌ सरस्वती शिशु विद्या मंदिर मैं आयोजित वार्षिक उत्सव का नगर निगम की महापौर अनीता ममगांई, विद्या भारती के प्रांत सेवा प्रमुख पवन, उद्योगपति एवं समाजसेवी कमलकांत मलिक, विद्यालय के प्रबंधक एवं अध्यक्ष हर गोपाल अग्रवाल, व्यवस्था प्रमुख डॉ. दीपक तायल एवं प्रधानाचार्य गुरु प्रसाद उनियाल, सुशील अग्रवाल, ने संयुक्त रूप से सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलित कर किया।

कार्यक्रम के दौरान गढ़वाली कुमाऊनी पंजाबी गुजराती नृत्य के साथ देशभक्ति से ओतप्रोत गीतों की प्रस्तुति भी दी गई।जिसमें छोटे छोटे बच्चों द्वारा देश भक्ति से संबंधित नृत्य नाटिका के दौरान बच्चों ने दर्शकों की जमकर तालियां भी बटोरी

कार्यक्रम के मुख्य वक्ता प्रांत के सेवा प्रमुख पवन ने उपस्थिति को संबोधित करते हुए कहा कि सरस्वती शिशु मंदिर और विद्या मंदिर देश में शिक्षा ही नहीं बच्चों को संस्कार भी दे रहे हैं जिनके कारण आज अभिभावकों में अपने बच्चों को शिक्षा के साथ संस्कार दिए जाने के लिए शिशु मंदिरों में पढ़ाई जाने के लिए होड़ लगी है उन्होंने कहा कि आज यदि बच्चों को शिक्षा के साथ संस्कार वान बनाना है, तो उसकी हर गतिविधि उसकी प्रत्येक गतिविधि पर अभिभावकों को नजर रखने के साथ अपने पास रखना आवश्यक है नहीं तो बच्चे गलत संगति में पढ़कर नशे की ओर अग्रसारित हो रहे हैं जो कि उनके भविष्य को अंधकार में धकेल रही है।

पवन का कहना था की छोटे बच्चों को दी जाने वाली शिक्षा व संस्कार ही उसके भविष्य को बना सकते हैं।

इस अवसर पर नगर निगम की महापौर अनीता ममगांई ने सरस्वती शिशु विद्या मंदिर के माध्यम से दी जाने वाली शिक्षा प्रणाली को सर्वश्रेष्ठ बताते हुए कहा कि यदि अभिभावक प्रारंभ से ही अपने बच्चों में संस्कार उत्पन्न करने की लालसा रखते हैं तो उन्हें शिशु मंदिर में पढ़ाया जाना चाहिए उन्होंने कहा कि आज सभी लोग अपने बच्चों को अंग्रेजी माध्यम के विद्यालयों में भेज सो रहे हैं परंतु वह उनकी गतिविधियों पर ध्यान नहीं दे रहे हैं जिसके कारण बच्चे गलत संगत में पड़ रहे हैं ।

अनीता ममगांई का यह भी कहना था कि गलत संगत के कारण बच्चे संस्कार की और नहीं बल्कि अंतिम संस्कारों की ओर बढ़ रहे हैं।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में हरिद्वार सांसद रमेश पोखरियाल निशंक और शहरी विकास मंत्री प्रेमचंद के न पहुंचने पर आयोजकों में मायूसी छाई रही।

इस अवसर पर राकेश चंद्र, पूर्व प्रधानाचार्य विद्यालय के प्रधानाचार्य राजेंद्र पांडे,अशोक अग्रवाल, गोपाल नारंग, दीपक बिष्ट, रितु अग्रवाल नगर निगम पार्षद अनीता रैना, पूर्व प्रधानाचार्य शिशुपाल, संगठन मंत्री भुवन, सुभाष कोहली, सुरेंद्र नेगी, सोहन थलवाल, नीरज ध्यानी, दयाराम, गजेन्द्र, ललित बडाकोटी, खूब सिंह, अभिभावक मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *