सरकार की मेगा प्रोजेक्ट नैपाली फार्म-ढालवाला फ्लाईओवर योजना को लगे पंख – भूतल परिवहन मंत्रालय के चीफ इंजीनियर की टीम ने किया भौतिक निरीक्षण – मंत्रालय से मार्च माह तक एलाइनमेंट को मिल जाएगी मंजूरी


ऋषिकेश, 14 फरवरी । केंद्र सरकार की मेगा प्रोजेक्ट योजना के अंतर्गत चारधाम के लिए आलवेदर रोड की योजना धरातल पर आने के बाद अब आबादी से जुड़े राष्ट्रीय राजमार्ग की सेहत सुधारने के लिए नेशनल हाईवे डिविजन ने कवायद शुरू की है।

राष्ट्रीय राजमार्ग 58 के अंतर्गत नेपाली फार्म से ढालवाला तक 16 किलोमीटर लंबी एलिवेटेड रोड, ढालवाला से खारा स्रोत तक 750 मीटर लंबी सुरंग का एलाइनमेंट भूतल एवं सड़क परिवहन मंत्रालय को पूर्व में भेज दिया गया था। इसके मार्च तक मंजूर होने की उम्मीद है। इसके बाद विभाग की ओर से मंत्रालय को मंजूरी के लिए डीपीआर भेज दी जाएगी।

इसे देखते हुए मंत्रालय के चीफ इंजीनियर (आरओ) डीके शर्मा, नेशनल हाईवे डिवीजन के चीफ इंजीनियर दीपक यादव ने इस पूरे ट्रैक का भौतिक निरीक्षण किया। इसी के साथ बहुप्रतीक्षित इस योजना को पंख लग गए हैं।नेशनल हाईवे डोईवाला डिवीजन की ओर से नेपाली फार्म श्यामपुर ढाल वाला एलिवेटेड रोड योजना पर तीन वर्ष पूर्व होमवर्क शुरू कर दिया गया था। नेपाली फार्म रायवाला से श्यामपुर बाईपास नटराज चौक होते हुए ढाल वाला तक करीब 16 किलोमीटर लंबे इस फ्लाईओवर के लिए अक्टूबर 2020 को नेशनल हाईवे डिवीजन की ओर से भूतल एवं परिवहन मंत्रालय भारत सरकार को एलाइनमेंट रिपोर्ट बनाकर भेज दी गई थी। ऋषिकेश चार धाम यात्रा का प्रवेश द्वार होने के साथ-साथ भविष्य में ऋषिकेश- कर्णप्रयाग रेल परियोजना का भी प्रवेश द्वार होगा। इन सभी तथ्यों को ध्यान में रखकर ही नेशनल हाईवे डिवीजन की ओर से फ्लाईओवर योजना तैयार की गई थी।इस फ्लाईओवर योजना के तहत नेपाली फार्म को ढाल वाला तक जोड़ा जाना है। इसमें रेलवे क्रासिंग खदरी श्यामपुर और मनसा देवी में दो आरओबी (रेलवे ओवर ब्रिज) बनाया जाना भी प्रस्तावित है। ढालवाला पुराना आरटीओ आफिस से यह नेशनल हाईवे सुरंग के जरिए खारा स्रोत मुनिकीरेती तक जाएगा। 750 मीटर लंबी सुरंग का निकासी द्वार खाारा स्रोत में होगा यहां से इस फ्लाईओवर को तपोवन बाईपास से जोड़ा जाएगा।भूतल एवं परिवहन मंत्रालय की ओर से इसी योजना के एलाइनमेंट पर विचार शुरू कर दिया गया है। इस योजना धरातल पर उतारने के लिए मंत्रालय की ओर से टीम का गठन किया गया है।इसमें मंत्रालय के चीफ इंजीनियर (आरओ) डीके शर्मा को जिम्मेदारी सौंपी गई है।

सोमवार को मंत्रालय के चीफ इंजीनियर ने नेशनल हाईवे उत्तराखंड के चीफ इंजीनियर दीपक यादव, नेशनल हाईवे डोईवाला डिवीजन के अधिशासी अभियंता प्रवीण कुमार के साथ 16 किलोमीटर लंबी इस प्रस्तावित योजना का स्थलीय निरीक्षण किया। इसके साथ ही उन्होंने ढालवाला पुराना आरटीओ आफिस के समीप बनने वाली टनल के प्रवेश और खारा स्रोत में टनल के निकासी क्षेत्र का भी निरीक्षण किया।

प्रवीण कुमार, अधिशासी अभियंता, नेशनल हाईवे डोईवाला डिवीजन काकहना है‌‌किनेपाली फार्म ढालवाला नेशनल हाईवे फ्लाईओवर योजना के एलाइनमेंट को मार्च माह तक स्वीकृति मिलने की उम्मीद है। डीपीआर तैयार है, जिसे मंत्रालय को मंजूरी के लिए भेज दिया जाएगा। डीपीआर स्वीकृत होते ही अगले चरण में टेंडर आमंत्रित किए जाएंगे।खदरी और मनसा देवी में दो आरओबी विकल्पनेशनल हाईवे डोईवाला डिवीजन की मानें तो नेपाली फार्म से ढालवाला तक 16 किलोमीटर लंबे फ्लाईओवर योजना में रेलवे क्रासिंग खदरी श्यामपुर और मनसा देवी में दो रेल ओवर ब्रिज के विकल्प तैयार किए गए हैं। जिसके तहत योग नगरी रेलवे स्टेशन के पास से एलिवेटेड रोड शुरू होगी जो सीधे नटराज चौक के ऊपर से होते हुए ढालवाला पहुंचेगी। दूसरे के विकल्प के रूप में नेपाली फार्म से रेलवे लाइन से दूरी बनाते हुए इसके समानांतर फ्लाईओवर को सीधा गुमानी वाला बाईपास से जोड़ने की है। इसमें विभाग को यह भी देखना होगा की प्रस्तावित हाईवे पर कम लागत किस विकल्प में आ रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *