सिंगटाली में पिछले 70 साल से अधर में लटके पुल निर्माण की मांग को लेकर सात विकासखंडों‌ के ग्रामीणों ने दिया धरना


ऋषिकेश, 16 मार्च ।पिछले 70 साल पहले जनपद टिहरी गढ़वाल के अंतर्गत प्रस्तावित संगटाली में मोटर पुल की स्वीकृति के बाद भी ना बनाए जाने को लेकर ग्रामीणों में भारी रोष व्याप्त है ।जिसके विरोध में गुरुवार को सात विकासखंडों के ग्रामीणों ने सड़क पर उतर कर पुल के निर्माण की मांग को लेकर जबरदस्त प्रदर्शन करनेेेे के बाद धरना दिया ।

सिंगटाली मोटर पुल संघर्ष समिति के अध्यक्ष उदय सिंह नेगी ने कहा कि पुल के निर्माण को लेकर शासन की ओर से गंभीरता नहीं दिखाई जा रही हैै, जबकि पुल‌ की स्वीकृति 17 वर्ष पूर्व मिल चुकी है लेकिन विभाग में ‌पुल निर्माण का प्रस्ताव डीपीआर और डिजाइन में ही फंसकर रह गया हैै,।

उन्होंने बताया कि वर्ष 2006 में शासन की ओर से कौड़ियाला व्यास घाट मोटर मार्ग के साथ ही सिंगटाली‌ मोटर पुल की वित्तीय और प्रशासनिक स्वीकृति दी गई थी।जिसका निर्माण नाबार्ड द्वारा किया जा रहा था लेकिन कई साल तक पुल का निर्माण कार्य लटका रहा वर्ष 2016 में सिंगटाली में 270 मीटर लंबे मोटर पुल के निर्माण के लिए विश्व बैंक पौड़ी को कार्यदाई संस्था बनाया गया तब इस मोटर पुल की लागत 15 .76 करोड़ रुपए थी, 2020 मार्च को शासन ने एक संस्था के कहने पर मोटर पुल को निरस्त कर दूसरे स्थान पर बनाने के लिए निर्देश दिए उसके बाद क्षेत्र के तत्कालीन तीरथ सिंह रावत की सरकार ने 18 मई 2021 को ‌‌‌‌‌पुल को दोबारा इसी जगह पर बनाए जाने की स्वीकृति दी, इस बार कार्यदाई संस्था लोक निर्माण विभाग श्रीनगर गढ़वाल को बनाया गयाा, लोक निर्माण विभाग श्रीनगर की ओर से जो डीपीआर इसी पुल की बनाई गई वह 112 करोड़ की थी। ऐसे में राज्य सरकार इतनी बडा बजट पुल पर खर्च करने से कतरा रही हैै। स्थानीय लोगों का कहना है कि पुल को केंद्रीय सड़क निधि या फिर नाबार्ड से वित्त पोषित सेेबनाया जाए, इस मोटर पुल के निर्माण के बाद रामनगर नैनीताल से देहरादून की दूरी में 50 किलोमीटर की क‌‌म ‌हो जाएगी। पौड़ी जिले के सात विकास खंडों के 1000 गांव के लोगों को फायदा मिलेगा, शासन की बेरुखी से नाराज होकर आज गुरुवार‌ को पौड़ी जिले के 30 गांव के लोगों को धरना प्रदर्शन किए जाने के लिए मजबूर होना पड़ा है । जिसे अन्य लोगोंं का भी समर्थन प्राप्त हैै।

वही लोक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता का कहना हैैकि सिंगटाली में जहां पर झूला पुल है वहीं पर कम लागत का मोटर पुल को तैयार करने के लिए 18 मार्च को आईआईटी‌‌‌‌‌‌ रुड़की से एक टीम को भूगर्भीय‌ सर्वेक्षण के लिए बुलाया गया है जो काम लोक निर्माण विभाग श्रीनगर गढ़वाल की ओर से अभी तक किया गया है वह भी चलता रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *