उत्तराखंड में श्रीराम गोधाम सेवा समिति ग‌ऊओं के संरक्षण के लिए 21 मार्च से निकालेगी, गौमाता बचाव जन जागरण यात्रा


ऋषिकेश, 20 मार्च  । श्री राम गौधाम सेवा समिति द्वारा गऊओं के ‌‌‌‌‌‌‌‌संरक्षण एवं संवर्धन को लेकर लक्ष्मण झूला स्थित तपोवन के आनंद धाम से पूरे उत्तराखंड में गौमाता बचाव जन जागरण यात्रा का शुभारंभ संतो के नेतृत्व में21 मार्च से किया जायेगा।

सोमवार को आनंद धाम में पत्रकारों को गौमाता बचाओ जन जागरण यात्रा संस्था के संस्थापक जगदीश भट्ट एवं संरक्षक मोहन काला ने कहा कि हिंदुओं के देश में गायो पर निरंतर अत्याचार किए जा रहे हैं, जिसके कारण भारत में ही गायों की निर्मम तरीके से हत्या कर बूचड़खाने में भेजा जा रहा है ।इतना ही नहीं अपने को सनातन धर्मी कहने वाले लोगों द्वारा भी गौशालाओं के नाम पर चंदा वसूली का गायों का दूध निकालकर सड़कों पर लावारिस के रूप में छोड़ा जा रहा है, जिसके कारण आय दिन गाय चोटिल होकर सड़कों पर तड़प रही है। जिन्हें बचाए जाने के लिए सभी को एकजुट होकर आगे आने की आवश्यकता है।

महामंडलेश्वर कृष्णायन देसी गौशाला के ईश्वरदास ने कहा कि गायों की दुर्दशा के लिए कुछ हद तक सरकार भी दोषी है, जिनके द्वारा गायों के लिए शहरों और कस्बों में कहीं भी गौशाला संरक्षण के लिए गौशालाओं का निर्माण तक नहीं किया गया और ना ही गोचर के लिए भूमि आवंटित की गई है। जिसके कारण गाय भूखी मर रही है, उन्होंने पूरे देश में गो शार्क क्षण के लिए कानून बनाए जाने की मांग भी की महाबलेश्वर स्वामी दयारामदास ने कहा कि उत्तराखंड सरकार ने इस और ध्यान देते हुए राज्य में गो संरक्षण कानून बनाकर इस दिशा में जो‌‌ पहल की है उसका धन्यवाद ज्ञापित करते हुए उसे और सख्त बनाए जाने की आवश्यकता महसूस की। जिससे उत्तराखंड में गायों की तस्करी पर रोक लगेगी। यह यात्रा 21 मार्च को तपोवन से प्रारंभ होकर देहरादून मंसूरी 22 मार्च को लाखामंडल से होकर नौगांव बड़कोट उत्तरकाशी पहुंचेगी, 23 मार्च को उत्तरकाशी से बूढ़ा केदार चमियाला से केदार बेलेश्वर धाम क्षेत्र के केसवाम सोसाइटी में रुकेगी 24 मार्च को बैलेशवर बाजार से प्रारंभ होकर घनसाली तिलवाडा गोचर कर्णप्रयाग नंदप्रयाग चमोली में राशि विषम जोशीमठ में किया जाएगा 25 मार्च को प्रारंभ होकर चमोली, नंदप्रयाग, कर्णप्रयाग, रुद्रप्रयाग, श्रीनगर के बाद कमलेश्वर महादेव मंदिर में विश्राम करेगी, 26 मार्च को श्रीनगर से प्रारंभ होकर कोटद्वार में इसके बाद 27 मार्च को हरिद्वार से ऋषिकेश में यात्रा का समापन किया जाएगा ।

इस दौरान मैं रवि प्रपन्नाचार्य, स्वामी आलोक हरि महाराज, स्वामी अखंडानंद ,स्वामी रमेश आनंद ,आचार्य बिजलवाणी, संस्था के अध्यक्ष उषा भट्ट ,उपाध्यक्ष सुरेश कुमार ,सचिव सुमन , मंहत जगदीश प्रसाद ,हर्ष मणि ,उनियाल, योगी दलीप बिष्ट आदि भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *