पुलिस उपमहानिरीक्षक ने ऋषिकेश में 4 थानों की महिला हेल्प डेस्क का किया फीता काटकर उद्घाटन चार धाम यात्रा और जी-20 सम्मेलन को लेकर पुलिस पूरी तरह तैयार -दिलीप सिंह कुंवर 30 मार्च के बाद ऋषिकेश में सड़कों से हटेगा अतिक्रमण 


ऋषिकेश 26 मार्च । गढ़वाल के पुलिस उपमहानिरीक्षक एवं ‌देहरादून जिले के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दिलीप सिंह कुंवर ने ऋषिकेश कोतवाली में डोईवाला , रानी पोखरी और रायवाला सहित चार थानों की महिला कोंसलिग सेंटर का उद्घाटन ग्रामीण पुलिस अधीक्षक कमलेश उपाध्याय की मौजूदगी में फीता काटकर किया ।

रविवार को ऋषिकेश कोतवाली में महिला हेल्प डेस्क का उद्घाटन करने के उपरांत, दिलीप सिंह कुंवर ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि आगामी अप्रैल महा से प्रारंभ होने वाली चार धाम यात्रा को देखते हुए यातायात व्यवस्था को दुरुस्त किए जाने के साथ कानून व्यवस्था को भी सुदृड किया जाएगा। जिसके लिए अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती की जाएगी, उन्होंने कहा कि अभी पूरे उत्तराखंड में पुलिस कर्मचारियों के किए गए प्रमोशन के कारण लगभग 4000 पुलिस बल की कमी हो गई है, जिसके लिए नई भर्ती किए ‌जाने की प्रक्रिया जारी है ,जिसके पूरा होते ही सभी थानों को पर्याप्त मात्रा में पुलिस बल उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

दिलीप सिंह कुंवर ने कहा कि ऋषिकेश चार धाम यात्रा का मुख्य केंद्र है, जहां बड़ी संख्या में चार धाम जाने वाले यात्रियों की संख्या प्रतिदिन आती है। जिनकी सुरक्षा किए जाने की जिम्मेदारी पुलिस की है। जिसे देखते हुए यहां पुराने अनुभवी पुलिसअधिकारियों के साथ पुलिसकर्मियों की तैनाती की जाएगी।

इसी के साथ उन्होंने नगर की यातायात व्यवस्था को दुरुस्त किए जाने के लिए श्यामपुर बाईपास मार्ग से नटराज चौक तक सड़क के दोनों और किए गए अतिक्रमण को हटाया जाएगा, ऋषिकेश नगर में जयराम आश्रम से चंद्रभागा तक यातायात को नियंत्रित किए जाने के लिए बनाया गया जीरो जोन के अंतर्गत किसी भी वाहन को सड़क पर रुकने नहीं दिया जाएगा, जो नियम का उल्लंघन करेगा। उनके विरुद्ध चालानी कार्रवाई की जाएगी , इसी के साथ उन्होंने कहा कि चार धाम यात्रा और ऋषिकेश में होने वाले जी20 सम्मेलन के मध्य नजर एनएच ,पीडब्ल्यूडी, नगर निगम की सड़कों पर किए गए अतिक्रमण को हटाया जाएगा। इस कार्रवाई को करने से पहले मॉनिटरिंग के लिए 30 मार्च के बाद नगर का जिलाधकारी के साथ निरीक्षण भी किया जाएगा। इसी के साथ नगर में चलने वाली ई-रिक्शा को भी नियमानुसार चलाए जाने के लिए सख्त कदम उठाए जाएंगे। ई-रिक्शा और विक्रम टेंपो का रोड तय किया जाएगा, उन्होंने यह भी कहा कि प्रदेश में ऑनलाइन अपराध बढ़े हैं, जिन पर नियंत्रित किए जाने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं, इन अपराधों की संख्या में बढ़ोतरी का कारण उन्होंने अब सभी प्रकार के अपराधों के मुकदमा दर्ज किया जाना भी बताया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *