चार धाम यात्रा की ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर हुई कवायद तेज, सिस्टम से रूट पर नहीं चलने वाले वाहनों और अतिक्रमणकारियों पर होगी सख्त कार्रवाई: एसडीएम, देवेंद्र सिंह नेगी,


ऋषिकेश 28 मार्च। चारधाम यात्रा के दौरान वाहनों के आवागमन हेतु तय किए गए रूटों से बाहर चलने वाले वाहनों को प्रशासन एवं पुलिस बाहर का रास्ता दिखाएगी।

उपजिलाधिकारी देवेंद्र सिंह नेगी ने अपने तल्ख तेवरों में बताया कि यात्राकाल के दौरान ट्रैफिक नियमों का पालन नहीं करने वाले वाहनों के विरूद्ध कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

मंगलवार को नगर पालिका परिषद मुनिकीरेती-ढालवाला के पालिका सभागार में चारधाम यात्रा के दौरान जाम से निजात दिलाने एवं बेहतर ट्रैफिक व्यवस्था को लागू करने हेतु उपजिलाधिकारी नरेंद्रनगर की अध्यक्षता में पालिका, पुलिस प्रशासन समेत विभिन्न विभागों, राफ्टिंग व्यवसायियों, विक्रम व सूमो यूनियन के पदाधिकारियों के संग एक बैठक आयोजित की गई।

इसमें चारधाम यात्रा के दौरान मुनिकीरेती, ढालवाला व तपोवन के मुख्य मार्ग पर लगने वाले जाम के विषय में चर्चा की गई, जिसमें राफ्टिंग व्यवसायियों, विक्रम व सूमो यूनियन के पदाधिकारियों ने अपनी रायशुमारी पेश की।

बैठक को संबोधित करते हुए पालिकाध्यक्ष रोशन रतूड़ी ने विक्रम एवं नीलकंठ सूमो यूनियन के पदाधिकारियों व चालकों क्षेत्र में जगह-जगह वाहनों को खड़ा न करने की हिदायत दी।

मुनिकीरेती थाना प्रभारी रितेश शाह ने बताया कि यात्राकाल के दौरान ट्रैफिक व्यवस्था को बेहतर बनाए रखना पुलिस की प्राथमिकता है। यात्राकाल में हफ्ते के अंतिम तीन दिनों में राफ्टिंग वाहन बाइपास मार्ग से शिवपुरी जाएंगे और शिवानंद मार्ग से वापसी होंगे। बाकि बचे दिनों में राफ्टिंग वाहन शिवानंद मार्ग से शिवपुरी जा सकेंगे।

बताया कि क्षेत्र में भारी वाहनों के प्रवेश के लिए समय का निर्धारण किया जाएगा, साथ ही मुख्य मार्ग में वाहनों को खड़ा किए जाने पर पुलिस द्वारा चालानी कार्यवाही की जाएगी। इस दौरान थाना प्रभारी ने समस्त राफ्टिंग व्यवसाइयों को पर्यटकों के झगड़ा-फसाद न करने की सख्त हिदायत भी दी।

बैठक में सीओ नरेंद्रनगर रविन्द्र कुमार चमोली, साहसिक खेल अधिकारी केएस नेगी, एई पीडबल्यूडी जीएस असवाल, जेई रूपेश भट्ट, अधिशासी अधिकारी तपोवन अनिल पंत, ट्रैफिक उपनिरीक्षक सिद्धार्थ कुकरेती, संदीप तोमर, पालिका सफाई निरीक्षक मनोज कुमार बिष्ट, मृदुल कुमार, एसएसआई राजेश बिष्ट, क्रेजी फेडरेशन अध्यक्ष मनीष डिमरी, सभासद सुभाष चौहान, लिपिक विकास सेमवाल, दीपक कुमार, राफ्टिंग व्यवसाई जीतपाल, भगवान सिंह रावत, मनीष सिंह चौहान, मनोज जोशी, अनुराग पयाल, शंकर नौटियाल आदि उपस्थित थे।

चारधाम यात्राकाल के दौरान पर्यटकों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जाएगा, साथ ही मनमाने रेटों की वसूली एवं विवाद की स्थिति पैदा न हो, इसके लिए समस्त विक्रमों एवं सूमो वाहनों में रेट लिस्ट चस्पा की जाएगी। बैठक में वेस्ट वारियर्स राहुल ने सभी राफ्टिंग व्यवसायियों, विक्रम व सूमो यूनियन के पदाधिकारियों और संचालकों से पर्यटकों को स्वच्छता स्वच्छता के प्रति जागरूक करने की अपील की।

इस पर उपजिलाधिकारी नरेंद्रनगर ने यात्राकाल के दौरान क्षेत्र में संचालित होने वाले वाहनों में स्वच्छता के संदेश एवं रेट लिस्ट चस्पा करने हेतु निर्देशित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *