ऋषिकेश प्रेस क्लब में हिंदी पत्रकारिता दिवस पर आयोजित हुई गोष्ठी,  वर्तमान चुनौतियों के बीच जन सरोकार की पत्रकारिता को लेकर आगे बढ़ने का लेना होगा संकल्प: हरीश तिवारी  सोशल मीडिया समेत तमाम माध्यमों के जरिए हो रही, गैरजिम्मेदारी की पत्रकारिता चिंतनीय विषय: विक्रम सिंह वर्तमान में पत्रकारिता के मूल्यों को बचाए रखना सबसे बड़ी चुनौती : अनिल शर्मा  पत्रकारिता का उपयोग व्यापक समाज हित में किया जाए: मनोहर काला 


ऋषिकेश,30म‌ई‌ । हिंदी पत्रकारिता दिवस पर ऋषिकेश प्रेस क्लब में आयोजित विचार गोष्ठी में पत्रकारों ने वर्तमान चुनौतियों के बीच जन सरोकार की पत्रकारिता को लेकर आगे बढ़ने का संकल्प लिया।

ऋषिकेश प्रेस क्लब में आयोजित मंगलवार को हिंदी पत्रकारिता दिवस पर पत्रकारिता में वर्तमान की चुनौती और नई पीढ़ी की पत्रकारिता विषय पर विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया। साथ ही इस बात पर भी चर्चा की गई थी संस्थानों में होते व्यवसायीकरण के बीच स्वस्थ एवं इमानदारी पूर्वक पत्रकारिता चुनौतीपूर्ण बनता जा रहा है जिसको लेकर नई पीढ़ी की इस व्यवसायीकरण की अंधी दौड़ में किस तरह एक स्वस्थ और इमानदारी पूर्वक पत्रकारिता को आगे बढ़ाने का कार्य करें।

इस अवसर पर वरिष्ठ पत्रकार अनिल शर्मा ने कहा कि वर्तमान में पत्रकारिता के मूल्यों को बचाए रखना सबसे बड़ी चुनौती है। उन्होंने कहा कि आज भी लोकतंत्र में पत्रकारिता को चौथे स्तंभ के रूप में देखा जाता है, इसका बड़ा श्रेय मूल्य और सिद्धांतों पर आधारित पत्रकारिता को जाता है।

प्रेस क्लब के संरक्षक विक्रम सिंह व हरीश तिवारी ने वर्तमान में सोशल मीडिया के तमाम माध्यमों के जरिए हो रही, गैरजिम्मेदारी की पत्रकारिता पर चिंता जाहिर की। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया कई मायनों में मीडिया के रूप में बेहतर भूमिका निभा रहा है, मगर यह तभी संभव है। जब इसका इस्तेमाल जिम्मेदारी के साथ किया जाए। आज मीडिया हाउस में बढती व्यवसाईकता ने कुछ हद तक इसे दूषित किए जाने का कार्य भी किया है। जिसके कारण इस क्षेत्र में तेजी के साथ क्लाइमैक्स के चलते कुछ लोगों ने इसे भी बदनाम किया है। जिसके परिणाम सभी के सामने नए पत्रकारों को इस प्रकार की हरकतों से बचना चाहिए। तभी हम लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में अपने आप को इस क्षेत्र में कामयाबी दिला पाएंगे।

क्लब के अध्यक्ष आशीष डोभाल व पूर्व अध्यक्ष मनोहर काला ने मीडिया के बदलते स्वरूप पर विचार व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि पत्रकारिता का उपयोग व्यापक समाज हित में किया जाना चाहिए।

प्रेस क्लब के महासचिव दुर्गा नौटियाल के संचालन में चले कार्यक्रम में राजीव खत्री, मनोज रौतेला, अलोक पंवार, विनय पांडेय, रजनीश कोहली, रणवीर सिंह, राव राशिद, हरीश भट्ट, मनोज राणा,  बसंत कश्यप, विनीता खुराना, पंकज कौशल, ललित शर्मा, मनीष अग्रवाल आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *