जी-20 सम्मेलन के दौरान विदेशी मेहमानों के लिए ऋषिकेश त्रिवेणी घाट पर गंगा आरती की तैयारियों को लेकर आयोजित हुई बैठक, अधिकारियों को युद्ध स्तर पर तैयारियों को पूर्ण करने के लिए किया निर्देशित


ऋषिकेश 31 मई। आगामी जून महा मे प्रस्तावित जी-20 की सम्मलेन के दौरान ऋषिकेश के त्रिवेणी घाट पर आयोजित होने वाली गंगा आरती में विदेशी मेहमानों की शिरकत की तैयारियों को लेकर आज नगर निगम सभागार में एक बैठक आयोजित की गई।

बताते चलें जी-20 सम्मेलन के दौरान सम्मेलन में भाग लेने के लिए आने वाले विदेशी मेहमानों की  ऋषिकेश के त्रिवेणी घाट पर गंगा आरती करवाए जाने को लेकर ऋषिकेश नगर निगम महापौर अनीता ममगांईं द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा गया था, जिसे प्रधानमंत्री कार्यालय ने गंभीरता से लेते हुए उत्तराखंड सरकार को आरती कराए जाने की संभावनाओं के मद्देनजर शासन को लिखा है।

जिसको लेकर कल मंगलवार की देर शाम  नोडल अधिकारी, नगर सचिव पंकज पांडे ने तमाम अधिकारियों के साथ स्थलीय निरीक्षण किया।

जिसके बाद आज  सभी व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने के लिए नगर निगम सभागार में नगर निगम महापौर अनिता ममगांईं की अध्यक्षता और पंकज शर्मा के संचालन में सभी संबंधित अधिकारियों व शहर के प्रतिष्ठित व्यापारियों और नागरिकों के साथ एक बैठक का आयोजन किया गया। जिसके चलते ऋषिकेश त्रिवेणी घाट पर विदेशी मेहमानों के द्वारा की‌ जाने वाली गंगा आरती के दौरान विदेशी मेहमानों का भव्य स्वागत किस प्रकार किया जाए, ओर त्रिवेणी घाट सहित नगर की तमाम नालियों और सड़कों का भी निर्माण किया जाना है। जिसमें सभी अधिकारियों को निर्देशित करते हुए युद्ध स्तर पर 15 दिन के भीतर त्रिवेणी घाट पर जाने वाले सभी मुख्य मार्ग ओर आस्था पथ से संबंधित सभी सौंदर्यकरण , पथप्रकाश, और सभी आवश्यक निर्माण कार्य को पूरा करने के लिए निर्देश दिए गए है। जिसमें सभी कार्यों को तीन कैटेगरी में बाटकर प्लान ए ,प्लान बी और प्लान सी, मे व्यवस्थित किया गया है।

बैठक में कपिल गुप्ता ने सुझाव देते हुए  कहा कि जी-20 सम्मेलन में विदेशी मेहमानों के लिए जिस समय ऋषिकेश त्रिवेणी घाट पर गंगा आरती का आयोजन किया जा रहा है उस समय बरसात का मौसम अत्यधिक रहता है अतः पानी की निकासी व्यवस्था को भी सही रूप से दुरस्त किया जाए जिससे हमें किसी भी अव्यवस्था से शर्मिंदगी का सामना ना करना पड़े।,

जनार्दन कैरवान ने सुझाव देते हुए कहा कि इस दौरान सभी दुकानदारों और दिशा निर्देश के बोर्डो को संस्कृत भाषा में लिखा जाए।

तो वही पंकज गुप्ता और राकेश मियां ने आवारा पशुओ और बंदरों से भी ऋषिकेश को निजात दिलाने के लिए भी संज्ञान लेने के लिए बोला। इसी के साथ सभी व्यापारियों ने ऋषिकेश के मुख्य मार्गो से अतिक्रमण को स्वय हटाने में सहयोग करने के लिए भी आश्वासन दिया है।

बैठक में मुख्य रूप से उपजिलाधिकारी सौरभ अस्वाल, सहायक नगर आयुक्त रमेश सिंह रावत, अधिशासी अधिकारी दिनेश उनियाल, ऋषिकेश कोतवाल खुशीराम पांडे, ट्रैफिक स्पेक्टर रविकांत सेमवाल, चिकित्सा अधीक्षक पीसी चंदोला, जल संस्थान अधिशासी अभियंता अनिल नेगी, विद्युत विभाग अधिशासी अभियंता शक्ति प्रसाद, सिंचाई विभाग एसडीओ अनुभव नौटियाल , लोक निर्माण विभाग तथा एमडीडीए के अधिकारी , विजय बडोनी, विपिन पंत, गोविंद अग्रवाल ,बृजेश शर्मा, हंसवर्धन शर्मा, विनय सारस्वत, राजेंद्र  पांडे, विनोद शर्मा, राहुल शर्मा ,विनय उनियाल,  ज्योति सजवान , संजय व्यास, श्रवण जैन,पवन शर्मा आदि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *