अंतरराष्ट्रीय तंबाकू निषेध दिवस पर संगोष्ठी का आयोजन


ऋषिकेश 31 मई । अंतरराष्ट्रीय तंबाकू निषेध दिवस के अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष  प्रेमचंद अग्रवाल के बैराज रोड स्थित कैंप कार्यालय पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया, जिसमें प्रेम चंद अग्रवाल ने कहा है कि तंबाकू स्वास्थ्य के लिए अत्यंत हानिकारक है और इसका सेवन मनुष्य के लिए घातक है ।

बैराज रोड स्थित कैंप कार्यालय पर आयोजित संगोष्ठी में प्रेम चंद अग्रवाल ने कहा है कि पूरी दुनिया में प्रतिवर्ष लगभग 60 लाख लोग तंबाकू के सेवन के कारण अपनी जान गवा देते हैं ।
उन्होंने कहा है कि तंबाकू और धूम्रपान के दुष्परिणामों को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन के सदस्य देशों ने 31 मई तंबाकू निषेध दिवस घोषित किया है ।
प्रेम चंद अग्रवाल ने कहा है कि नाश और नशा शब्द में ज्यादा फर्क नहीं है नशा नाश का कारण बनता है श्री अग्रवाल ने कहा है कि जब कोई भी व्यक्ति नशीला पेय पदार्थ, तंबाकू बेचता व खरीदता है तो उसमें उसके सेवन से होने वाले हानियों के बारे में स्पष्ट लिखा रहता है परंतु उसके बाद भी लोग तंबाकू का सेवन करते हैं ।
उन्होंने कहा है कि तंबाकू निषेध दिवस के दिन हमें तंबाकू के सेवन से बचने का संकल्प लेना चाहिए ।
शांति प्रपंनन शर्मा राजकीय चिकित्सालय के मुख्य अधीक्षक डॉ विजयेश भारद्वाज ने अपने संबोधन में कहा है कि तंबाकू का सेवन न केवल व्यक्ति बल्कि आसपास के लोगों के लिए भी हानिकारक है । उन्होंने कहा है कि कैंसर का मुख्य कारण धूम्रपान एवं तंबाकू है यह मनुष्य के लिए अत्यंत हानिकारक व घातक है।
उन्होंने कहा कि इसके सेवन से स्वयं व परिवार व समाज को बचाना चाहिए ।  भारद्वाज ने कहा है कि प्रत्येक वर्ष हजारों परिवार तंबाकू के सेवन से तबाह हो रहे हैं उन्होंने कोविड-19 से बचाव के लिए सावधानी की बात भी कही ।
इस अवसर पर स्वामी ईश्वर दास , स्वामी आत्माराम ,स्वामी कमलानंद , डॉ आर एस धसमाना, अजय उपाध्याय, रविंद्र राणा, गोपाल सती, कमला नेगी, रामरतन रतूड़ी, जयंत शर्मा, विरेंद्र रमोला आदि सहित अनेक लोग उपस्थित थे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *