गंगा की जलधारा व तटबंध बनाने के लिए कुंभ मेला अधिकारी व मुख्य सचिव को महापौर ने दिया ज्ञापन


ऋषिकेश,26 मार्च । कुंभ मेले की तैयारियों को परखने त्रिवेणी घाट पहुंचे मुख्य सचिव व मेला अधिकारी से महापौर ने मुलाकात की।

नगर निगम महापौर ने मुख्य सचिव ओमप्रकाश को एक पत्र भी सौंपा, जिसमें त्रिवेणी घाट पर पतित पावनी मां गंगा की जलधारा को लेकर तटबंध बनाने की मांग की है। प्रेषित पत्र में महापौर ने अवगत कराया कि अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त धार्मिक एवं पर्यटन नगरी ऋषिकेश में वर्षभर श्रद्धालु और पर्यटकों की आवाजाही बनी रहती है। लेकिन गंगा की जल धारा दूर होने की वजह से श्रद्धालु के लिए गंगा स्नान के दौरान कई मर्तबा आस्था की डुबकी तक लगाना मुश्किल हो जाता है।
बताया कि, कुंभ कार्यों के तहत सरकार करोड़ों रुपये खर्च कर रही है, लेकिन तीर्थनगरी की हृदयस्थली कहे जाने वाले त्रिवेणी घाट से गंगा आज भी दूर बह रही है। गंगा की धारा को घाट पर लाने के कई प्रयास किए गए, मगर स्थाई समाधान आज तक नहीं हो पाया। गंगा की एक जलधारा को त्रिवेणीघाट पर लाने के लिए प्रतिवर्ष लाखों रुपये खर्च किए जाते हैं, लेकिन एक बार में यदि तटबंध बना दिया जाता तो इसका स्थायी समाधान हो जाता। इस संदर्भ में महापौर द्वारा मुख्य सचिव से आवश्यक कदम उठाने की मांग की गई है। महापौर ने जानकारी देते हुए बताया कि कुंभ मेले की तैयारियों का जायजा लेने पहुंचे मेला अधिकारी से शहर की पार्किंग व्यवस्था के साथ स्नानार्थी महिलाओं के लिए आरक्षित घाट बनाए जाने को लेकर महत्वपूर्ण सुझाव दिए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *