1 मार्च से ऋषिकेश में आयोजित वर्ष 2023 अंतरराष्ट्रीय योग सप्ताह का शुभारंभ करेंगे प्रदेश के मुख्यमंत्री धामी  प्रदेश के पर्यटन सचिव ने अधिकारियों संग किया योग स्थल का निरीक्षण मेहमानों को परोसा जाएगा, मोटे अनाज से बना व्यंजन -सचिन कुर्वे


ऋषिकेश, 25 फरवरी  ।उत्तराखंड सरकार के पर्यटन विभाग द्वारा आयोजित एक मार्च से 7 मार्च तक वर्ष 2023 अंतरराष्ट्रीय योग सप्ताह की तैयारी को लेकर प्रदेश के पर्यटन सचिव सचिन कुर्वे‌ ने अधिकारियों संग तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक की।

शनिवार की दोपहर मुनी की रती स्थित गढ़वाल मंडल मंडल विकास निगम के गंगा रिसोर्ट में आयोजित होने वाले योग सप्ताह की तैयारियों का स्थलीय निरीक्षण करने के उपरांत पर्यटन सचिव सचिन कुर्वे ने बताया कि 1 मार्च से आयोजित होने वाले वर्ष 2023 के योग सप्ताह का शुभारंभ प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज, कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल और वित्त मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया जाएगा।

योग सप्ताह के दौरान देशभर के 80 से अधिक संस्थाओं से जुड़े हजारों की संख्या में योग प्रशिक्षक योग सप्ताह में प्रतिभाग करेंगे। योग सप्ताह के प्रति लोगों में रुझान को देखते हुए उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आवाहन पर मोटे अनाज से बने व्यंजनोंका स्वाद भी चखाया जाएगा, कुर्वे का कहना था कि योग सप्ताह के दौरान जहां योगाचार्य द्वारा योग की विधा से योग सीखने वाले प्रतिभागियों को अवगत कराया जाएगा ,इस दौरान योग के साथ संगीत की विधा का प्रेजेंटेशन भी किया जाएगा ।

जिसमें विख्यात सुजीत कुमार ओझा, नृत्यांगना रजनी मक्खर, नीतश भारती, अपनी प्रस्तुति देंगे। इसी के साथ योग सप्ताह के दौरान प्रतिदिन योग एंड मेडिटेशन की क्लास के साथ आयुर्वेदिक हिलिंग पर विद्वान योगाचार्य पदम श्री भारत भूषण, गुरु गोरांग दास, स्वामी सुखबोधानंद, स्वामी श्रीधरानंद, रूजुता दिवाकर, स्वामी इनंद्रादुमना का मार्गदर्शन भी मिलेगा।

पर्यटन सचिव द्वारा किए गए निरीक्षण के दौरान गढ़वाल मंडल विकास निगम के महाप्रबंधक प्रशासन अनिल गबरियाल, एजीएम यात्रा एस पी एस रावत, पर्यटन परिषद के यशपाल चौहान, महाप्रबंधक प्रशासन विप्रा त्रिवेदी भी उपस्थित थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *