उत्तराखंड STF पुलिस के हाथ लगी बड़ी सफलता, होश उड़ा देने वाले प्रकरण में खुलासे पर खुलासा


देहरादून 15जून । उत्तराखंड साइबर क्राइम पुलिस के हाथों एक और बड़ी सफलता हाथ लगी है। पावर बैंक एप में पैसे निवेश कर 15 दिन मे पैसे दोगुने करने का लालच देकर करोड़ो रुपये की धोखाधड़ी करने वाले अन्तराष्ट्रीय गिरोह का 01 और सदस्य पश्चिमी उत्तर प्रदेश से गिरफ्तार हुआ है। इस प्रकरण में 04 और अभियोग पंजीकृत करते हुए कुल 08 एकाउंट में लगभग 30 लाख रुपये फ्रीज कराये गए हैं।

बता दें कि पिछले दिनों दो पीड़ितों से शिकायत प्रेषित की गयी थी कि उनके द्वारा प्ले-स्टोर से पावर बैंक नामक ऐप डाउनलोड कर भिन्न भिन्न तिथियो में 91,200 एवं 73,000 रुपये जमा कराये गये थे, लेकिन समय सीमा समाप्त होने तक पैसे डबल वापस नहीं मिले, ऐसा ही मामला टिहरी गढ़वाल में भी पंजीकृत है, जिसमे शिकायतकर्ता से 97000 की धोखाधड़ी की गयी है।

मामले की गंभीरता को देखते हुए STF एवं साइबर थाने की संयुक्त टीम का गठन किया गया। पुलिस टीम द्वारा अथक मेहनत व लगन से देश भर में धनराशि दोगुना करने से सम्बन्धित संचालित ऐप के नाम पर लोगो का विश्वास जीतकर उनकी मेहनत की कमाई की ठगी करने वाले संगठित गिरोह के सदस्य पवन कुमार पाण्डेय पुत्र बनवारी पाण्डये निवासी सी-7 एचआईजी फ्लैट, ग्रीन व्यू अपार्डमेंट सैक्टर 99 नोयडा उ0प्र0 को 07 जून को गिरफ्तार किया गया।अभियोग में तकनीकी साक्ष्य एकत्रित किये गये तो पाया कि आरोपियो द्वारा धनराशि के लेनदेन हेतु अधिकांशतः RAZORPAY Wallet/Gateway का प्रयोग किया गया । उक्त सम्बन्ध में टीम द्वारा RAZORPAY Gateway से सम्पर्क कर करोड़ो की धोखाधड़ी में RAZORPAY Gateway का उपयोग होना तथा आरोपियों के सम्बन्ध में जानकारी उपलब्ध कराने की अपेक्षा की गयी । बैंक/मर्चेन्ट/गेटवे एवं अन्य सम्बन्धित कम्पनियों से प्राप्त विवरण का विश्लेषण किया गया तो वर्तमान तक 360 करोड की धोखाधड़ी प्रकाश मे आयी तथा और अधिक धनराशि की धोखाधड़ी सम्भावित है ।

इसी क्रम में RAZORPAY के लीगल हेड के द्वारा दिनांक एक जून को साईबर क्राईम पुलिस स्टेशन बैंगलोर मे पावर बैंक से सम्बन्धित 10 कम्पनियों के निदेशको सहित 13 व्यक्तियो के विरुद्ध अभियोग पंजीकृत कराया गया। बैंगलोर पुलिस द्वारा प्रकरण में 06 आरोपियो की गिरफ्तारी की गयी है । गिरफ्तारी अभियुक्तो मे से 03 अभियुक्त 1- नागाभूषण, 2-सुकन्या, 3- तिब्बत मूल के पेमा वांगमो साईबर थाने पर पंजीकृत अभियोगो में भी सम्मिलित है, जिनको शीघ्र ही रिमाण्ड पर उत्तराखण्ड लाया जायेगा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *