सत्र 2022-23 के लिए 1अप्रैल से प्रदेश के लगभग 8 लाख से अधिक छात्र छात्राओं को मिलेंगी मुफ्त स्कूली किताबें


ऋषिकेश 27 फरवरी। शैक्षिक सत्र 2022-23 से अब प्रदेश के शासकीय व अशासकीय स्कूलों मेे कक्षा 1 से 12वी तक के लगभग 8 लाख से अधिक छात्र छात्राओं को मुफ्त किताबें दी जाएंगी। इससे पूर्व केंद्र की सर्व शिक्षा अभियान के तहत कक्षा 1-8 तक के बच्चों को मुफ्त किताबें दी जाती रही। लेकिन 1 अप्रैल से 9-12 तक के छात्र छात्राओं को भी मुफ्त किताबे मुहैया कराई जाएंगी। इसके लिए पूरी तैयारी कर ली गई है।

अपर राज्य परियोजना निदेशक डॉ मुकुल कुमार सती के मुताबिक प्रदेश मेे पहली बार 9वीं से 12वीं तक के छात्र-छात्राओं को भी मुफ्त किताबें मिलेंगी। उन्होंने बताया कि किताबें विभाग के पास पहुंचने लगी हैं और 1 अप्रैल से इन्हे स्कूलों में पहुंचा दिया जाएगा।

आपको बता दे कि इससे पूर्व प्रदेश में एक से आठवीं तक के छात्र-छात्राओं को पहले सर्व शिक्षा अभियान और अब समग्र शिक्षा अभियान के तहत केंद्र सरकार की ओर से मुफ्त किताबें या इसके लिए पैसा दिया जाता रहा है।

लेकिन अब केंद्र सरकार की ओर से नए शिक्षा सत्र 2022-23 के लिए 1अप्रैल से कक्षा 9वीं से 12वीं तक के छात्र-छात्राओं को भी किताबे मुफ्त दी जाएंगी। जिसका कुल भार प्रदेश सरकार वहन करेंगी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *