ट्रेचिंग ग्राउंड में अब तैयार होगी कम्पोस्ट पिट , केमिकल डालकर खाद बनाने के लिए मेयर ने दिए निर्देश, ट्रेचिंग ग्राऊंड की शिफ्टिंग को लाल पानी बीट के लिए टेंडर की प्रक्रिया भी हुई पूर्ण


 

महापौर ने किया ट्रेचिंग ग्राउंड का निरीक्षण

शहर के लिए नासूर बन चुकी समस्या से दिलायेंगे जल्द निजात -अनिता ममगाई

ऋषिकेश 29मई। – गोविंद नगर स्थित ट्रेचिंग ग्राऊंड में अब कम्पोस्ट पिट भी तैयार की जायेगी। इस बाबत ट्रेंचिंग ग्राऊंड के निरीक्षण के दौरान महापौर अनिता ममगाई ने आवश्यक निर्देश दिए।

महापौर निगम अधिकारियों सहित ट्रेंचिंग ग्राउंड के निरीक्षण के लिए पहुंची और कार्यदायी संस्था से विस्तृत जानकारी हासिल की।

उन्होंने कम्पोजिट पिट बनाने के लिए निर्देशित करते हुए केमिकल डालकर खाद बनाने के लिए भी निर्देशित किया ताकि ट्रेचिंग ग्राउंड में कूड़े का ढेर ना लग सके। महापौर ने बताया कि निगम की कमान संभालते ही वह इस प्रोजेक्ट पर शिद्दत के साथ जुट गई थी। ट्रेचिंग ग्राऊंड की तीन दशक पुरानी समस्या के निस्तारण के लिए लगातार वह प्रयासरत रही हैं जिसके सुखद परिणाम अब सामने हैं।

उन्होंने बताया नगर निगम द्वारा सूखे एवं गीले कूड़े को पृथक कर जोरदार तरीके से अभियान चलाने के फलस्वरूप अब लोगों में जागरुकता दिखाई देने लगी है।

उन्होंने ट्रेचिंग ग्राऊंड की शिफ्टिंग को लेकर जानकारी देते हुए बताया कि लाल पानी बीट के लिए टेंडर की प्रक्रिया पूर्ण हो चुकी है । 12 जून को टेंडर खुल जायेगा जिसके बाद पच्चीस फुट ऊंची चारदीवारी का काम भी 2 माह के भीतर शुरू हो जायेगा ।जल्द ही धरातल पर इस महत्वाकांक्षी योजना का सपना साकार होगा।

महापौर ने बताया केन्द्र सरकार से ट्रेचिंग ग्राउंड की स्वीकृति के बाद महामहिम राज्यपाल द्वारा भी कुछ माह पूर्व इस संदर्भ में आदेश दे दिए गये थे जिसके बाद से निगम प्रशासन का फोकस पिछले तीन दशक से कोढ़ का खाज बन चुके कूड़े के पहाड़ से हमेशा के लिए मुक्ति दिला देने पर है।

महापौर ने बताया कि ट्रेचिंग ग्राउंड पिछले तीन दशक से शहर की सबसे बड़ी समस्या बना हुआ था जिसे शिफ्ट कराना एक बड़ा चेलेंज था। निगम प्रशासन ने पूरी टीम ने शिद्दत के साथ इसपर कार्य किया है।जल्द ही यह ड्डीम योजना साकार होगी।

इस दौरान नगर आयुक्त गिरीश चन्द्र गुणवंत, सहायक नगर आयुक्त आनंद मिश्रवाण, स्थानीय पार्षद अजीत गोल्डी, विजय बडोनी, मनीष बनवाल, अनीता रैना, कमलेश जैन, परमजीत सिंह,पंकज चावला, राकेश गुप्ता, प्रिंस मनचन्दा, रंजन अंथवाल, सरदार अमरीक सिंह, राजीव गुप्ता, राजेश कोटियाल, सफाई निरीक्षक धीरेंद्र सेमवाल, अभिषेक मल्होत्रा आदि मोजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *