ऋषिकेश एम्स में आने वाले तीमारदारों के लिए माधव सेवा विश्राम सदन 400 बैड का विश्राम सदन का करेगा निर्माण,   12 जून से आयोजित होगा भूमि पूजन व निर्माण कार्य का शुभारंभ


ऋषिकेश,10जून‌‌ । माधव सेवा विश्राम सदन ऋषिकेश एम्स में आने वाले रोगियों और उनके सहायकों के लिए 400 बेड का माधव सेवा विश्राम सदन का निर्माण करने जा रहा हैै, जिसका शुभारंभ 12 जून से आयोजित दो दिवसीय समारोह के दौरान भूमि पूजन के साथ किया जाएगा । इस दौरान जूना अखाड़े  पीठाधीश्वर स्वामी अवधेशानंद‌, रामायण मर्मज्ञ विजय कौशल,  बाबा रामदेव, प्रदेश केे मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, आदिि भी उपस्थित रहेंगे ‌‌।

यह जानकारी भाऊराव देवरस सेवा न्यास के प्रमुख नियासी संजय गर्ग ने शुक्रवार को आयोजित पत्रकार वार्ता के दौरान देते हुए बताया कि अभी तक भाव राव देवरस सेवा न्यास द्वारा देशभर में 5 विश्राम सदन ‌बनाए गये हैं यह छठे सेवा सदन का निर्माण करने जा रहा है ।

इस सेवा संस्थान का‌‌ गठन पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई की प्रेरणा से किया गया था, जिसके पश्चात देशभर में न्यास द्वारा सेवा सदन चलाए जा रहे हैं ।जिसके अंतर्गत ग्रामीण सेवा बस्तियों में सचल उपचार सुविधा और शहरी क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवा केंद्र के अतिरिक्त नेत्र चिकित्सा शिविर और विकलांग सहायता सेवा ‌‌‌‌ प्रकल्प् भी चलाए जा रहे हैं ।

अनेक प्रकल्प के अंतर्गत बेरोजगार युवाओं को प्रशिक्षण रोजगार व अपना काम करने के लिए व्यवस्था की जा रही है ।छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत जम्मू कश्मीर और क्षेत्रों के छात्रों के लिए छात्रवृत्ति योजना और आदि है ।सेवा के अंतर्गत दिल्ली के अस्पतालों में लोगों के लिए उपचार और मोतियाबिंद के ऑपरेशन की व्यवस्था करने के साथ ही चश्मे वितरित किए जा रहे हैं। प्रयाग कुंभ में नेत्र कुंभ का आयोजन किया गया था ।

जिसमें दो लाख लोगों का उपचार और डेढ़ लाख निशुल्क चश्मे वितरित किए गए थे ,जिसके लिए लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में भी उन्हें शामिल किया गया है। संजय गर्ग ने बताया कि माधव सेवा सदन की स्थापना ऋषिकेश में प्रस्तावित है ।जिसका शुभारंभ 12 जून को भूमि पूजन के साथ किया जाएगा ,जिसमें आने वाले अतिथियों के लिए 400 बेड की रहने की व्यवस्था की जाएगी ।जिसमें कम दाम पर भोजन के साथ कमरे उपलब्ध रहेंगे। जिसका निर्माण 3:30 एकड़ में किया जाएगा। जिसमें रहने के लिए ₹50 और ₹25 में भोजन के साथ 10 रुपे मे नाश्ता दिया जायेगा।

भवन का निर्माण पूरी तरह वास्तुशिल्प संरचना के अनुसार बनाया जाएगा ।जिसमें भोजनालय , साहित्य केंद्र व सभागार के अतिरिक्त भजन, कीर्तन ,सत्संग एवं ध्यान कक्ष के नेचुरोपैथी योग एवं पंचकर् की सुविधा भी उपलब्ध होगी ,तो वही निशुल्क नेत्र परीक्षण एवं चश्मों का वितरण भी किया जाएगा ।पत्रकार वार्ता के दौरान  सुदामा सिंगल, संदीप  ,अनिल मित्तल, संदीप मल्होत्रा, भास्कर बिजलवान , अमित वत्स, राकेश शर्मा,आदि भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *