नगर निगम ऋषिकेश को स्वीकृत बजट का आवंटन शीघ्र नहीं करने पर निगम पार्षद बिफरे,  21 जुलाई को सचिवालय में देंगे धरना, मुख्य सचिव के द्वारा बजट आबंटन के लिए दिए गया आश्वासन भी हुआ फैल 


ऋषिकेश ,14 जुलाई। कांग्रेस के निगम पार्षदों ने ऋषिकेश नगर निगम को 1 सप्ताह के अंदर विकास के लिए स्वीकृत बजट आवंटित नहीं किया, तो 21 जुलाई को सभी पार्षद सचिवालय कूच कर अपनी मांग के समर्थन में धरना देंगेे।

यह जानकारी गुरुवाार को नगर निगम के सभागार में आयोजित  पार्षद गुरविंदर सिंह, मनोज बनवाल, देवेंद्र प्रजापति ,विजय बडोनी, चेतन चौहान ,शकुंतला शर्मा ,विजयलक्ष्मी शर्मा, अनीता रैना, ने संयुक्त से पत्रकार वार्ता के दौरान उक्त जानकारी देते हुए कहा

 कि विगत 1 जुलाई को अपर मुख्य सचिव शासन को ऋषिकेश आगमन के दौरान दिए गए ज्ञापन में ऋषिकेश शहर की मुख्य समस्या गोविंद नगर स्थित ट्रेचिंग ग्राउंड में जमा कूड़े के निस्तारण के लिए लीगेसी बजट आवंटन एवं शहर की अन्य समस्याओं के संबंध में दिया था।

जिन्होंने गढ़वाल के ‌प्रवेश द्वार योग नगरी जो की देश एवं विदेश से आने वाले पर्यटकों के लिए मुख्य स्थान है ।जहां शहर के मध्य डालेे जा रहे कूड़े के कारण आम जनमानस के लिए एक प्रमुख समस्या बनी है ।जो की गंगा जी से मात्र 50 मीटर की दूरी पर है ।जिससे सारी गंदगी गंगा जी में जा रही है ,जो कि स्वच्छ भारत मिशन एवं नमामि गंगे की महत्वकांक्षी योजना पर पलीता लगा रही हैै। नगर निगम ऋषिकेश ने कूड़े के निस्तारण के लिए प्लाट स्थापित किया है। परंतु नगर निगम के पास सीमित आर्थिक संसाधनों के कारण संबंधित ठेकेदार को भुगतान करने में कठिनाई आ रही है।

जिसके लिए केंद्र सरकार ने शासन को बजट भी भेजा है, लेकिन शासन स्तर पर निगम को यह बजट आवंटित नहीं किया गया है ।जिससे संबंधित ठेकेदार कूड़े का निस्तारण नहीं कर पा रहा है ।मजबूरन एनएच मुख्य मार्ग पर स्थित ट्रेचिंग ग्राउंड में कूड़ा डाला जा रहा है जिसे देखते हुए मुख्य सचिव ने पार्षद गणों को आश्वासन दिया था। कि वह 3 दिन के अंदर बजट आवंटित कर देंगे। लेकिन 15 दिन बीत जाने के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं की गई है ।

जिससे पार्षद गणों में भारी आक्रोश है ।उन्होंने चेतावनी दी है कि यदि 21 जुलाई तक उक्त पैसे का आवंटन नहीं किया गया तो सभी पार्षद सचिवालय कूच कर अपनी मांग के समर्थन में धरना देंगेे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *