आईडीपीएल ऋषिकेश में बनेगा बायोडायवर्सिटी पार्क, इन्टरनेशनल कन्वेंशन सेंटर, रिजार्ट, होटल, वैलनेस सेंटर, मिली स्वीकृति


दिल्ली/देहरादून । उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ  सिंह रावत का दिल्ली दौरा राज्य के विकास के लिए मील का पत्थर साबित हुआ है ।जिसमें मुख्यमंत्री ने केंद्रीय पर्यटन एवं संस्कृति राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार प्रह्लाद सिंह पटेल से मुलाकात कर आईडीपीएल, ऋषिकेश को स्पेशल टूरिज्म जोन के रूप में विकसित किए जाने की योजना को स्वीकृति भी दे दी है।

दिल्ली में मुख्यमंत्री के साथ बैठक के दौरान आईडीपीएल ऋषिकेश में 600 एकङ में बायोडायवर्सिटी पार्क, इन्टरनेशनल कन्वेंशन सेंटर, रिजार्ट, होटल, वैलनेस सेंटर बनाए जाने की प्रस्तावित योजना को 1 सप्ताह के अंदर परवान चढाने के लिए कार्य भी प्रारंभ हो जाएगा ।

इस योजना को मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत के अनुरोध पर स्वीकृति दी गई है ।केन्द्रीय पर्यटन मंत्री प्रह्लाद पटेल ने राज्य सरकार के इस प्रोजेक्ट की सराहना करते हुए इसे अन्य राज्यों के लिए भी अनुकरणीय बताया।उन्होंने कहा कि आगे जाकर इसकी फंडिंग भारत सरकार द्वारा की जाएगी।मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रसाद योजना के अंतर्गत गंगोत्री व यमुनोत्री धाम में तीर्थयात्रियों की सुविधाओं को बढ़ाए जाने के लिए डीपीआर भी भारत सरकार को भेजी गई है।मुख्यमंत्री ने केंद्रीय मंत्री से उक्त प्रस्तावों को जल्द स्वीकृत किए जाने का अनुरोध किया। 

इस पर केंद्रीय मंत्री ने कहा कि अगले सप्ताह तक प्रसाद योजना में 50 करोङ की स्वीकृति दे दी जाएगी। फूड क्राफ्ट इंस्टीट्यूट अल्मोङा का काम दिसंबर तक पूरा कर लिया जाएगा।केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि इसके लिए जरूरी बजट तत्काल स्वीकृत किया जाएगा। इसी के साथ बैठक में नमामि गंगे के अंतर्गत उत्तराखंड पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पर्यटन विभाग द्वारा भी सहयोग दिए जाने का आश्वासन दिया गया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *