केंद्रीय रेलवे मंत्री ने उत्तराखंड में रेल के विस्तारिकरण को दी स्वीकृति, साथ ही हरिद्वार बीएचएल में हवाई सेवा के लिए हेलीपैड के लिए भी चर्चा की


प्रदेश के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह की पहल पर रेल मंत्री ने हरिद्वार-देहरादून रेल लाईन के दोहरीकरण व

दिल्ली-रामनगर कार्बेट इको ट्रेन की भी सैद्धान्तिक मंजूरी दी

दिल्ली 15 जून । मुख्यमंत्री तीर्थ सिंह रावत ने केंद्रीय रेलवे मंत्री पीयूष गोयल से उत्तराखंड में रेल के विस्तारिकरण को लेकर चर्चा के बार रेल मंत्री ने दिल्ली-रामनगर कार्बेट इको ट्रेन की सैद्धान्तिक मंजूरी देते हुए कहा कि जल्द ही इसे प्रारंभ किया जाएगा। इसी के साथ उन्होंने बताया कि हरिद्वार-देहरादून रेल लाईन के दोहरीकरण का काम दो फेज में किया जाएगा। इससे संबंधित अधिकारी ने  कहा कि यह कार्य पहले फेज में हरिद्वार-रायवाला दोहरीकरण को जल्द पूरा किया जाएगा। रायवाला-देहरादून में भूमि संबंधित औपचारिकताओं को पूरा करते हुए दूसरे फेज में इसे किया जाएगा।

प्रदेश के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत की दिल्ली में आयोजित बैठक के दौरान केन्द्रीय रेल मंत्री ने अपने मंत्रालय के अधिकारियों को रूङकी-देवबंद रेल का कार्य शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिये। इसी के साथ बैठक में मुख्यमंत्री के अनुरोध पर टनकपुर-बागेश्वर और डोईवाला से गंगोत्री-यमुनोत्री रेलवे लाईन के सर्वे की भी स्वीकृति दी गई। रेल मंत्री ने कहा कि हरिद्वार-देहरादून रेल लाईन के दोहरीकरण का काम दो फेज में किया जाएगा।

पहले फेज में हरिद्वार-रायवाला दोहरीकरण को जल्द पूरा किया जाएगा। रायवाला-देहरादून में भूमि संबंधित औपचारिकताओं को पूरा करते हुए दूसरे फेज में इसे किया जाएगा।

रेल मंत्री श्री पीयूष गोयल ने मंत्रालय के अधिकारियों को रायवाला रेलवे डाइवर्जन का काम अविलंब शुरू करने के निर्देश दिये।

इसके अलावा मुख्यमंत्री ने बताया कि हरिद्वार में तीर्थ यात्रियों, देश विदेश के सैलानियों की सुविधा के लिए हवाई सेवा विकसित करने के लिए हैलीपेड बनाया जाना है। मुख्यमंत्री ने इसके लिए बी.एच.ई.एल. की चिन्हित 0.5 है0 भूमि राज्य सरकार को 20 वर्षों के लिए निशुल्क हस्तांतरित किए जाने का अनुरोध किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *