कुंभ में कोरोना जांच में गड़बड़ी के खिलाफ मामला हुआ दर्ज


गणेश वैद हरिद्वार,17जून। कुंभ मेला-2021 के दौरान कथित कोविड-19 परीक्षण घोटाला मामले में डीएम के आदेश के बाद शहर कोतवाली में टेस्ट करने वाली मैक्स कारपोरेट नलवा लैब व डा. लालचंदानी लैब कम्पनी के खिलाफ सीएमओ कार्यालय की ओर से दी गयी तहरीर के बाद मुकद्मा दर्ज कर लिया गया है।

बता दें कि कुंभ के दौरान सरकार द्वारा 20 निजी टेस्ट लैब के साथ एंटीजन टेस्ट के लिए अनुबंध किया गया था। इनमें से एक निजी टेस्ट लैब मैक्स कॉरपोरेट सोसाइटी दिल्ली द्वारा जारी किए गए कोविड एंटीजन रिपोर्ट्स में बड़ा फर्जीवाड़ा देखने को मिला। प्राथमिक जांच में पाया गया कि एक ही मोबाइल नंबर और आधार पर कई फर्जी रिपोर्ट जारी किए गए हैं, जो पूरी तरह से लोगों की जिंदगियों से साथ खिलवाड़ है। मामले का खुलासा पंजाब के रहने वाले एक एलआईसी एजेंट के माध्यम से हुआ।

पंजाब के फरीदकोट के रहने वाले एक शख्स विपिन मित्तल ने हरिद्वार कुंभ में कोविड जांच घोटाले की पोल खोली। विपिन मित्तल को उत्तराखंड की एक लैब से फोन आया था जिसमें उन्हें बताया गया कि आप की रिपोर्ट निगेटिव आई है। जिसे सुनते ही वे भौचक्के रह गए। विपिन ने कोई कोरोना जांच नहीं कराई थी। ऐसे में विपिन ने फौरन स्थानीय अधिकारियों को मामले की जानकारी दी। स्थानीय अधिकारियों के ढुलमुल रवैए को देखते हुए पीड़ित शख्स ने तुरंत भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद से शिकायत की। हरिद्वार कुंभ में जिस लैब ने लाखों टेस्ट किए उसका पता फर्जी निकला।

पड़ताल में सामने आया कि लैब और कंपनी दोनों के पते गलत हैं। कंपनी की साइट पर कंपनी और लैब का जो पता दिया गया है, वहां पर इन नामों से कुछ भी नहीं है। वेबसाइट पर कंपनी का पता सी-206, सेक्टर-63 नोएडा दिया गया था और लैब का पता दिल्ली में दिया गया था। राज्य सरकार की ओर से हरिद्वार डीएम सी. रविशंकर की तरफ से गड़बड़ी करने वाली लैब के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। बता दें कि, मैक्स कॉरपोरेट ने 5 जगहों पर टेस्टिंग की थी। जिसमें कनखल, हरिद्वार, देहरादून, रानीपुर और श्यामपुर क्षेत्र शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *