पौधे रोपित करना ही जिम्मेदारी नहीं बल्कि उसका संरक्षण भी जरूरी: मेयर, गंगा दशहरा पर्व पर परिवार सहित पौधारोपण किया


ऋषिकेश 20जून ।-मानसून के आगमन एवं गंगा दशहरा पर्व के मौके पर नगर निगम महापौर ने देहरादून रोड़ स्थित जंगलात बैरियर पर परिवार सहित पौधरोपण कर दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेश।

इस अवसर पर महापौर ने प्रत्येक व्यक्ति से पांच-पांच पौधे लगाने और उनकीअपने बच्चे की तरह संरक्षित करने की अपील की है। महापौर ने कहा कि ऑक्सीजन के बगैर जीवन की कल्पना संभव नहीं है। कोविड-19 के संक्रमण ने इसका एहसास करा दिया है। यह हम सब के लिए नसीहत है कि हम प्रकृति की रक्षा करें और इसका संव‌र्द्धन करें।

उन्होंने कहा कि पौधा रोपित करने तक हमारी जिम्मेदारियां खत्म नहीं हो जाती। पौधों का संरक्षण करना भी जरूरी है।रविवार को सुबह परिवार सहित जंगलात बैरियर में पौधरोपण के लिए पहुंची महापौर ने कहा कि अक्सर देखने में आता है कि मानसून सीजन में बड़े स्तर पर पौधरोपण किया जाता है, लेकिन उसमें से बहुत कम पौधे ही बच पाते हैं। यदि हम इनके संरक्षण की तरफ ध्यान देंगे तो आने वाले समय में वह प्रकृति का आधार बनेंगे और ऐसा वातावरण तैयार होगा जिसकी हमें और हमारी पीढ़ी को जरूरत है। महापौर अनिता ममगाई ने कहा कि हम विकास की बात तो करते हैं ,लेकिन निजी स्वार्थ के चलते जो प्राकृतिक विनाश हुआ है, उसका खमियाजा आज संपूर्ण मानव जाति को वैश्विक महामारी कोरोना के रूप में उठाना पड़ रहा है।

उन्होंने कहा कि कोरोनाकाल ने सबको ऑक्सीजन की कीमत का अहसास कराने का काम किया है।उन्होंने बताया कि निगम के तमाम क्षेत्रों में वृहद स्तर पर पौधरोपण की मुहिम चलाई जायेगी जिसमें तमाम सामाजिक संस्थाओं का सहयोग भी लिया जायेगा। इस दौरान वन क्षेत्राधिकारी महेंद्र सिंह रावत मोजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *