ऋषिकेश एम्स में आने वाले तीमारदारों के लिए  माधव सेवा विश्राम सदन के 400 बैड के प्रस्तावित विश्राम सदन का योग गुरु बाबा रामदेव ,प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, अध्यक्ष ओम प्रकाश गोयल आरएसएस के सरकार्यवाह सुरेश भैया जी जोशी ने संयुक्त रूप से किया शिलान्यास -मुख्यमंत्री ने उत्तराखंड सरकार की ओर से 50लाख रुपए दिए जाने की घोषणा की


ऋषिकेश, 13 जून  । उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्ककर सिंह धामी ने ऋषिकेश एम्स में आने वाले मरीजों के तीमारदारों ‌ के रहने के लिए माधव सेवा विश्राम सदन  द्वारा प्रस्तावित 400 बैैड के माधव सेवा विश्राम सदन के निर्माण के लिए उत्तराखंड सरकार की ओर से ₹50 लााख दिए जानेेे की घोषणा की।सोमवार को वीरभद्रर मंदिर के निकट योग गुरु बाबा रामदेव ,प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, अध्यक्ष ओम प्रकाश गोयल राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरकार्यवाह सुरेश भैया जी जोशी ने संयुक्त रूप से शिलान्यास किया।

निर्माण कार्य का शिलान्यास किए जानेे के बाद  विश्राम सदन केेे दो दिवसीय निर्माण समारोह के दौरान  दूूूूसरे दिन‌‌ उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि चार धाम यात्रा  केे मुख्य द्वार पर तत्कालीन प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेई की प्रेरणा से ऋषिकेश मेंं एम्स का निर्माण किया गया है, इसका लाभ उत्तर प्रदेश हिमाचल पंजाब से आने वाले हजारों लोग उठा रहेे हैं लेकिन उनके साथ आने वाले आने  वाले तीमारदारों को लेने के लिए दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था। जिसेेेे देखते हुए भाउराव देवरस न्यास ने यहां पर विश्राम भवन बनाए जानेे का  संकल्प लिया, और आज से इस कार्य का निर्माण प्रारंभ हो गया है । जो कि डेढ़ वर्ष में  पूरा हो  जायेगा।

मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसी भी धर्म व समाज सेवा के कार्य नहीं छोड़ा है, उन्होंने कहा कि मनुष्य का व्यक्तित्व उसकी सेवा भाव से ही बनता है। उनका कहना था बाबा रामदेव ने पतंजलि मैं भी सेवा भाव को चुना है जिसके अंतर्गत करोड़ों लोग पतंजलि के माध्यम से लोक सेवा कर रहे हैं ।

इस अवसर पर पतंजलि योगपीठ के संस्थापक बाबा रामदेव ने कहा कि संघ का स्वयंसेवक साधारण भाव से आपकी सेवा में लगा रहता है जो की सेवा की भावना को लेकर आगे बढ़ता है उन्होने कहा कि संघ ने चिकित्सा सेवा के क्षेत्र में नई अलख जगाई है उन्होंने कहा कि आप लोगों की सेवा करते थे क्योंकि आप शिक्षण को भी आगे बढ़ा सकते है उन्होंने पतंजलि की ओर से आश्वासन दिया कि जो भी वह आदेशित करेंगे वह करेंगे।

इस अवसर पर विख्यात कथाावाचक विजय कौशल ने कहांं की इस विशाल सदन के बनने के बाद एम्स में आने वाले मरीजों के साथ उनके तीमारदारों को सस्ते दाम पर रहने  की सुविधा के साथ अच्छा सुपाच्य भोजन भी मिलेगा,।

विजय कौशल ने कहा कि उनकेेे संस्थान का‌‌ मुख्य उद्देश्य लोगों की सेवा करना है, क्योंकि इस प्रकार के बड़े अस्पतालों की स्थापना सरकार कर देती है , जिन में आने वाले मरीजों का उपचार  अस्पताल में हो जाता है। परंंतु उनके साथ आने वालेे तीमारदारों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है । जिसे ध्यान में‌ रखते हुए ऋषिकेश में भी माधव राव देवरस सेवा न्यास ने 400 बैड का विश्राम सेवा सदन बनाए जाने का निर्णय लिया है।

इस दौरान यह  भाऊराव देवरस सेवा न्यास के प्रमुख नियासी संजय गर्ग ने  बताया कि अभी तक भाव राव देवरस सेवा न्यास द्वारा देशभर में 5 विश्राम सदन ‌बनाए गये   हैं  यह छठे सेवा सदन  का निर्माण करने जा रहा है । इस  सेवा संस्थान का‌‌ गठन पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई की प्रेरणा से किया गया था, जिसके पश्चात देशभर में न्यास द्वारा सेवा सदन चलाए जा रहे हैं ।जिसके अंतर्गत ग्रामीण सेवा बस्तियों में सचल उपचार सुविधा और शहरी क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवा केंद्र के अतिरिक्त नेत्र चिकित्सा शिविर और विकलांग सहायता  सेवा ‌‌‌‌ प्रकल्प् भी चलाए जा रहे हैं । अनेक प्रकल्प के  अंतर्गत बेरोजगार युवाओं को प्रशिक्षण रोजगार व अपना काम करने के लिए व्यवस्था की जा रही है ।छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत जम्मू कश्मीर और क्षेत्रों के छात्रों के लिए छात्रवृत्ति योजना और आदि है ।सेवा के अंतर्गत दिल्ली के अस्पतालों में लोगों के लिए उपचार और मोतियाबिंद के ऑपरेशन की व्यवस्था करने के साथ ही चश्मे वितरित किए जा रहे हैं। प्रयाग कुंभ में नेत्र कुंभ का आयोजन किया गया था ।जिसमें दो लाख लोगों का उपचार और डेढ़ लाख निशुल्क चश्मे वितरित किए गए थे ,जिसके लिए लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में भी उन्हें शामिल किया गया है।

संजय गर्ग ने बताया कि माधव सेवा सदन की स्थापना ऋषिकेश में प्रस्तावित है ।जिसका शुभारंभ  भूमि पूजन के साथ किया गया ‌‌‌‌है ,जिसमें आने वाले अतिथियों के लिए 400 बेड की रहने की व्यवस्था की जाएगी ।जिसमें कम दाम पर भोजन के साथ कमरे उपलब्ध रहेंगे। जिसका निर्माण 3:30 एकड़ में किया जाएगा। जिसमें रहने के लिए ₹50 और ₹25 में भोजन के  दिया जायेगा। जोकि पूरी तरह वास्तुशिल्प संरचना के अनुसार बनाया जाएगा ।जिसमें भोजनालय , साहित्य केंद्र व सभागार के अतिरिक्त भजन, कीर्तन ,सत्संग एवं ध्यान कक्ष के  नेचुरोपैथी योग एवं पंचकर् की सुविधा भी उपलब्ध होगी ,तो वही निशुल्क नेत्र परीक्षण एवं चश्मों का वितरण भी किया जाएगा।

इस दौरान ट्रस्ट के अध्यक्ष ओम प्रकाश गोोयल, मनोज अग्रवाल, राहुल सिंह, राम अवतार ,संजय गर्ग, दीपक तायल,सुदामा सिंगल, अनिल मित्तल,  स्थानीय विधायक व वित्त एवं आवासीय मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल, पूर्व राज्य मंत्री भगतराम कोठारी ,कृष्ण कुमार सिंघल,  सांसद रमेश पोखरियाल निशंक, पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ,नगर निगम महापौर अनीता ममगाई  सहित काफी संख्या में लोग उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *