कावड़ यात्रा को लेकर ऋषिकेश एसडीएम ने की समीक्षा बैठक -मुख्यमंत्री करेंगे हरिद्वार और ऋषिकेश में कांवड़ियों का पुष्प वर्षा कर स्वागत -यात्रा में चार करोड़ से अधिक कावड़ियों के आने की संभावना, -हरिद्वार से ऋषिकेश आने वाले यात्रियों के लिए सुनिश्चित की गई सभी सुविधाएं – एसडीएम


ऋषिकेश ,11 जुलाई । 14 जुलाई से प्रारंभ होने वाली कावड़ यात्रा को लेकर उप जिलाधिकारी ने व्यापारियों , वाहन चालको और अधिकारियों के साथ बैठक कर तैयारियों की समीक्षा  की।बैठक करते हुए उन्होंने  व्यापारियों से कांवड़ियों की सुविधाएं के लिए अपनी दुकानों के आगे पेयजल की व्यवस्था किए जाने के लिए निर्देशित किया।

सोमवार को तहसील परिसर में आयोजित बैठक के दौरान उप जिलाधिकारी शैलेंद्र सिंह नेगी ,पुलिस क्षेत्राधिकारी डीसी ढोडियाल, यातायात निरीक्षक हितेश कुमार ने संयुक्त रूप से व्यापारियों को वाहन चालको सहित सभी विभागों के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। जिसमें बताया गया कि इस वर्ष कोरोना काल के बाद कावड़ यात्रा में हरियाणा,उत्तर प्रदेश सहित देश के अन्य करोड़ से चार करोड़ सेअधिक कांवडियों के आने का अनुमान है, जिसे देखते हुए प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर धामी द्वारा ऋषिकेश में कांवडियों पर पुष्प वर्षा की जाएगी, मुख्यत‌‌ लोग नीलकंठ भी जल चढ़ाने जाते हैं। जिसे देखते हुए यह भी तय किया गया कि कांवड यात्रा के दौरान अधिकारियों द्वारा जुगाड़ वाहन को पूरी तरह से प्रतिबंधित किया गया है। कावड़ की ऊंचाई  भी अधिक से अधिक 7 फुट रहेगी, इसी के साथ कांवडियों को अपनी ‌‌आई डी‌ लाना भी अत्यंत आवश्यक है।

इसी के साथ शैलेंद्र नेगी ने नगर निगम के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा गया कि कावड़ यात्रा के दौरान सफ़ई का ध्यान रखते हुए यह सुनिश्चित करें ,कि खुले में कोई भी शौच न करने के साथ प्लास्टिक की कोई भी सामग्री उपयोग ना करें। यात्रियों को सूचनाएं उपलब्ध करवाने के लिए पूरे शहर में साउंड सिस्टम लगाया जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि आईटीपीएल में गाड़ियों के लिए पार्किंग व्यवस्था की गई है जहां पर पीने के पानी शौचालय आदि की व्यवस्था भी रहेगी।

यातायात निरीक्षक हितेश शाह ने बताया कि हरिद्वार से ऋषिकेश आने वाले कावड़ यात्रियों के लिए बाईपास मार्ग का उपयोग किया जाएगा इनके पार्किंग की व्यवस्था चंद्रभागा में और पूर्णानंद कॉलेज में की कई है इसी के साथ पैदल जाने वाले यात्रियों के लिए भी राम झूला से भेजा जाएगा और उनकी वापसी जानकी पुल से होगी वही बैराज राजमार्ग को भी उपयोग में लाया जाएगा।
बैठक में तहसीलदार अमृता शर्मा, डॉ कैलाश गुंजियाल ,देवभूमि उद्योग व्यापार मंडल के प्रदेश अध्यक्ष राजकुमार अग्रवाल ,अंशु अरोड़ा, प्रमोद शर्मा, यातायात सहकारी संघ के मनोज ध्यानी, संयुक्त रोटेशन व्यवस्था समिति के प्रभारी ‌नवीन तिवारी, सहित सभी विभागों के अधिकारी भी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *