मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के अवसर पर प्रदेश के सगन्ध कृषिकरण से जुड़े किसानों को किया सम्मानित 


ऋषिकेश देहरादून 17 सितंबर।मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आज हाथीबड़कला में प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में प्रदेश के सगन्ध कृषिकरण से जुड़े किसानों को सम्मानित किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि सगन्ध पौधों की खेती किसानों की आय दोगुनी करने में भी मददगार हो सकती है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में सगन्ध पौघों की खेती से जुड़े किसान देश-विदेश में फूलों की खुशबू ही नहीं बल्कि प्रदेश की पहचान भी बना रहे हैं। इसके लिये राज्य सरकार द्वारा अनुदान की व्यवस्था की गई है। इस दिशा में भी पहल की जा रही है। उन्होनें कहा कि कीवी तथा चाय आदि के क्षेत्र में पहचान बनाने के प्रयास किये जा रहे हैं। 2025 के कालखण्ड में राज्य कृषि, उद्यान, बागवानी एवं ग्राम्य विकास के क्षेत्र में अग्रणी राज्य बने इसका भी रोड मैप तैयार किया जा रहा है

 साथ ही उन्होनें कहा कि आजादी के 75 साल के कालखण्ड में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के पिछले 8 सालों का नेतृत्व किसानों के जीवन में बदलाव लाने का रहा है। किसानों की आय को दोगुना करने के लिये अनेक योजनाओं का लाभ किसानों को दिया गया है।

मुख्यमंत्री  धामी ने कहा कि आज भारत उन देशों में शामिल है, जो खाद्यान्न में आत्मनिर्भर ही नहीं निर्यात भी कर रहा है। देश में दलहन व तिलहन की पैदावार बढ़ी है। वैज्ञानिक अनुसंधान के द्वारा कृषि क्षेत्र में बदलाव आया है। सामूहिक एवं कलस्टर बेस खेती को बढ़ावा दिया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *