ऋषिकेश: संत निरंकारी मिशन के रक्तदान शिविर में 78 यूनिट रक्त दान किया गया


ऋषिकेश, 09 अक्टूबर। संत निरंकारी मिशन ऋषिकेश में सतगुरु माता सुदीक्षा महाराज की प्रेरणा से मानवता की सेवा हेतु रक्त दान शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें 78 मतदाताओं ने रक्तदान किया।

रविवार को आयोजित रक्तदान शिविर का शुभारंभ रिबन काटकर शहरी विकास मंत्री प्रेम चंद अग्रवाल एवम जोनल इंचार्ज हरभजन सिंह ने संयुक्त रूप से किया गया।संत निरंकारी मिशन द्वारा संत निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन के माध्यम से रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। जिसके अंतर्गत ब्रांच के सेवादल, के साध संगत के महापुरुषों ने मिलकर रक्तदान शिविर में भाग लिया। जिसमें 78 यूनिट ब्लड एम्स अस्पताल को दिया गया।

प्रातः 10 बजे से रक्तदान के लिए निरंकारी भक्तो की लाइनें लगनी शुरू हो गई। रक्तदान के लिये 158 महापुरषों ने रजिस्ट्रेशन करवाया। जिसमें से 78 महात्मा ही रक्तदान कर सके। लगभग 80 महात्मा रक्तदान से वंचीत रह गये।एम्स ब्लड बैंक एच ओ डी गीता नेगी ने कहा संत निरंकारी मिशन मानवता की सेवा के लिए सदैव अग्रणी रहा है। सतगुरु के आशीर्वाद से रक्तदान करने वालो की लाइने लगी होती है। कोरोना काल मे जोनल इंचार्ज हरभजन सिंह के मार्गदर्शन में उत्तराखंड के कई स्थानों पर रक्त दान किया गया। मिशन की सेवाएं सराहनीय है।

जोनल इंचार्ज हरभजन सिंह ने कहा कि 1 युनिट दिये गये ब्लड से 3 व्यक्तियों को जीवनदान दिया जा सकता है। रक्तदान से शरीर में कोई कमी नही होती। 18 से 65 वर्ष के स्वस्थ्य व्यक्ति हर 3 महीने के अंतराल के बाद रक्तदान कर सकता है। रक्तदान करने से हमारे शरीर में किसी भी प्रकार की कोई कमी नही आती है। रक्तदान केवल मनुष्य जीवन में ही किया जा सकता है।

रक्तदान व्यवस्था ज्ञान प्रचारक, क्षेत्रीय संचालक, संचालक सेवादल, व साध संगत के भाई-बहनों प्रतिभाग किया।
एम्स ऋषिकेश से डॉ गीता नेगी, डॉ वैदेही प्रशांथ, डॉ जूही भाटिया, वरुण, दीपेंद्र, नदीम, विजय, उषा, रीना, केदार, अस्मिता आदि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *