सात समुंदर पार से योगनगरी ऋषिकेश योग सीखने आई विदेशी महिला की हुई मौत -मृतका की इच्छा अनुसार पुलिस ने हिंदू रीति रिवाज से किया अंतिम संस्कार


ऋषिकेश ,04 अप्रैल । सात समुंदर पार कनाडा से योग की राजधानी ऋषिकेश योग सीखने आई विदेशी महिला की अंतिम इच्छा पर लक्ष्मण झूला पुलिस ने हिंदू रीति रिवाज के साथ उसका चंद्रेश्वर नगर स्थित मुक्तिधाम में अंतिम संस्कार कर दिया है ।

लक्ष्मण झूला थाना प्रभारी विनोद गुंसाई‌ ने बताया कि कैनेडियन निवासी कैथरीन 65 वर्ष ऋषिकेश के श्री योगा आश्रम लक्ष्मण झूला में अपनी महिला मित्र नाया के साथ योग सीखने कनाडा से आई थी , महिला कैथरीन की तबीयत खराब होने पर उसे एम्स अस्पताल ऋषिकेश में उपचार के लिए भर्ती कराया गया, जहां उपचार के दौरान 29 मार्च को उसकी मौत हो गई। जिसके बाद थाना लक्ष्मण झूला पुलिस ने मृतक महिला की पंचनामे की कार्रवाई कर विदेशी महिला की मृत्यु की सूचना पुलिस ने दूतावास के माध्यम से उसके परिजनों को दी ।

जिसके बाद मृतक महिला के परिजनों ने ईमेल के माध्यम से दूतावास को सूचित किया गया कि मृतक महिला मित्र नाया को मृतक महिला के अंतिम संस्कार किए जाने और अन्य सभी अधिकार दिए जा रहे हैं मृतक महिला कैथरीन का नियमानुसार पोस्टमार्टम कराया गया। जिसके पश्चात उसके शव को महिला मित्र के सुपुर्द किया गया।

नाया ने बताया कि कैथरीन द्वारा अपनी मृत्यु के पश्चात अंतिम ‌ संस्कार हिंदू विधि विधान से किए जाने की बात कही गई थी, पुलिस ने महिला के शव को महिला योग आश्रम के मालिक‌ और कर्मचारियों की सहायता से स्थित मुक्तिधाम लाकर हिंदू विधि विधान से अंतिम संस्कार कर दिया गया है। मृतक महिला की मित्र नाया ने पुलिस द्वारा की गई ‌सहायता के लिए पौड़ी प्रशासन को पत्र लिखकर धन्यवाद किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *