समय के साथ शिक्षा में इनोवेशन बहुत जरूरी: पुष्कर सिंह धामी, सुभाष चन्द्र बोस आवासीय विद्यालय के उच्चीकृत भवन का किया शिलान्यास, 21 हजार से अधिक अध्यापकों को टेबलेट के लिए उनके स्कूलों में 21 करोड़ 76 लाख रूपये की धनराशि की हस्तांतरित


ऋषिकेश/देहरादून 11 अप्रैल। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आज देहरादून में शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित ‘‘प्रवेशोत्सव’’ कार्यक्रम में प्रतिभाग किया।

इस अवसर पर उन्होंने नेताजी सुभाष चन्द्र बोस आवासीय विद्यालय बनियावाला के उच्चीकृत भवन का शिलान्यास भी किया। मुख्यमंत्री ने विद्यालय से 8वीं पास करने वाली बालिकाओं को मैट्रिकुलेशन सेरेमनी से अलंकृत किया एवं प्राथमिक विद्यालयों के 21 हजार से अधिक अध्यापकों को टेबलेट के लिए उनके स्कूलों में डीबीटी के माध्यम से 21 करोड़ 76 लाख रूपये की धनराशि हस्तांतरित की।

मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि समय के साथ शिक्षा में इनोवेशन बहुत जरूरी है। ज्ञान और शिक्षा सिर्फ किताबी नहीं हो सकते हैं। शिक्षा का मकसद व्यक्ति के हर आयाम का सन्तुलित विकास करना है। सन्तुलित विकास इनोवेशन के बिना सम्भव नहीं है।

उन्होंने कहा की बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा निरन्तर प्रयास किये जा रहे हैं। आदरणीय प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी  ने बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ का जो नारा दिया है उस नारे को हमें सार्थक करके दिखाना है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि नई शिक्षा नीति से स्कूली शिक्षा और उच्च शिक्षा को नए आयाम प्राप्त होंगे, इससे सभी वर्ग के लोगों को समानता के आधार पर शिक्षा प्राप्त करने के अवसर भी मिलेंगे और रोजगार परक शिक्षा मिलेगी, साथ ही प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए अलग से तैयारी नहीं करनी पड़ेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *