ऋषिकेश त्रिवेणी घाट में आयोजित होने जा रही जी-20 विदेशी मेहमानों के लिए गंगा आरती की तैयारियों को लेकर निगम पार्षदों की मोजूदगी में संबंधित विभागों के अधिकारियों से महापौर ने लिया फीडबैक


ऋषिकेश 7 जून। नगर निगम महापौर अनिता ममगाई ने जी-20 कार्यक्रम के तहत जून माह के अंतिम सप्ताह में ऋषिकेश के त्रिवेणी घाट में आयोजित होने जा रही विदेशी डेलीगेट्स की सांध्य आरती की तैयारियों को परखने के लिए निगम पार्षदों की मोजूदगी में विभिन्न विभागों के अधिकारियों की बैठक ली।

बुधवार को नगर निगम के स्वर्ण जंयती सभागार में आयोजित बैठक में महापौर ने तमाम विभागीय अधिकारियों से कार्यो का फीडबैक लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रस्तावित कार्यों के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाओं में तेजी लाई जाए।  जिस विभाग को जो जिम्मेदारी सौंपी गई है, संबंधित अधिकारी उसकी नियमित समीक्षा करें।

उन्होंने अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए कि निर्माण कार्यों के दौरान तमाम विभाग आपसी तालमेल के साथ कार्य करें ताकि जनता को अनावश्यक परेशानियों से प्रभावित ना होना पड़े।

उन्होंने कहा कि अनेकों स्थानों पर पथ प्रकाश व्यवस्था, सीवर लाईन की टूटफूट सहित पेयजल लाईन छतिग्रस्त हुई हैं इसका अधिकारी तुरंत संज्ञान लें।उन्होंने कहा कि देवभूमि ऋषिकेश में जी-20 के लिए आये विदेशी मेहमानों की त्रिवेणी घाट में आयोजित सांध्य आरती में शिरकत से ऋषिकेश को  वैश्विक पटल पर नई पहचान मिलेगी। जी-20 देशों के प्रतिनिधि ऋषिकेश में गंगा आरती में भी प्रतिभाग करेंगे। इससे मां गंगा के धार्मिक एवं सांस्कृतिक महत्व से भी सम्मेलन के प्रतिभागी परिचित हो सकेंगे।

महापौर ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव’ के समय भारत द्वारा आयोजित किया जाने वाला जी-20 शिखर सम्मेलन 2023 अपने आप में गर्व की बात है। इस महा आयोजन का ऋषिकेश को सांध्य आरती के माध्यम से आतिथ्य का मौका मिलना किसी बड़ी उपलब्धि से कम नही है। उन्होंने बैठक में त्रिवेणी घाट पर गमलों के माध्यम से ग्रीनरी बढ़ाने का निर्देश दिया ताकि परिदृश्य को सुन्दर स्वरूप दिया जा सके।  गंगा आरती में अतिथियों के बैठने के लिए सीटिंग प्लान तैयार कर सुव्यवस्थित एवं सुविधाजनक व्यवस्था कराने के निर्देश सहित  घाट पर स्पेशल लाइटिंग व अन्य सजावट किये जाने का भी महापौर ने निर्देश दिया।

बैठक में मोजूद पार्षदों ने सांध्य आरती के जरिए ऋषिकेश को जी-20 के सम्मेलन में शिरकत कर रहे डेलीगेट्स की मेजबानी के मिले अवसर को ऋषिकेश के लिए सौभाग्य की बात बताते हुए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का आभार जताया।

इस दौरान एसडीएम सौरव असवाल ,प्रभारी नगर आयुक्त  तनवीर मारवा ,सहायक नगर आयुक्त रमेश रावत, अधिशासी अभियंता दिनेश उनियाल अधिशासी ,अभियंता हरीश बंसल जल संस्थान, एसडीओ अनिल नेगी जल संस्थान,नमामि गंगे से कपिल गुप्ता,मनीष शर्मा, विपिन पंत, विजय बडोनी, मनीष मनवाल, प्रियंका यादव, रूपा देवी, जगत नेगी, विकाश तेवतिया, गुरविंदर सिंह,  भगवान पंवार, बिरेंदर रमोला, देवेंद्र पर्जपति, विजेंदर मोगा, जयेश राणा, सोनू प्रभाकर, राकेश सिंह, राधा रमोला, रीना शर्मा, उमा राणा, लक्ष्मी रावत, विजय लक्ष्मी , शकुंतला शर्मा, पुष्पा मिस्रा, शौकत, प्रमोद शर्मा, अनीता प्रधान, कमलेश जैन आदि मोजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *