तीर्थ नगरी ऋषिकेश में मौसम बिगड़ने से तेज बारिश के साथ आए तूफान से जगह-जगह पेड़ टूटने से रास्ते हुए बाधित, वाहनों के चक्के रुके,भयावह बादलों से दिन में हुई रात , ठंड में एकाएक इजाफा होने से लोगो ने निकाले गर्म कपड़े


ऋषिकेश 16 अक्टूबर। तीर्थ नगरी ऋषिकेश में आज सुबह करीब 10 बजे से ही आसमान को काले बादलों ने पूरी तरह अपने आगोश में ले लिया जिससे सड़को पर चल रहे वाहनों को लाइटें जलानी पड़ गई तो वही लोगों ने दिन में ही अंधेरा होता देख अपने घरों में भी लाइट जला ली । मौसम बिगड़ने के साथ-साथ तेज हवा के अंधड़ भी चलने लगे जिससे तीर्थ नगरी ऋषिकेश में जगह-जगह पेड़ टूटकर रास्ते पर गिर गए।   रास्ते पर पेड़ गिरने के कारण वहां पर चल रहा यातायात पूरी तरह कुछ समय के लिए थम गया।

जहां ऋषिकेश में कोयल घाटी से बैराज रोड पर जाने वाले रास्ते पर एम्स के नजदीक पेड़ गिरने से एम्स मार्ग पूरी तरह बंद हो गया । पेड़ गिरने से वहां पर गुजर रही एक कार भी क्षतिग्रस्त हो गई परंतु गनीमत रही कि घटना में कोई हताहत नहीं हुआ ।पेड़ के टूटने से रास्ता बाधित होने के कारण वहां पर गुजर रहे सभी वाहनों के चक्के वही रुक गए और लोगों को घूम कर आईडी पीएल के रास्ते से आना पड़ा लेकिन वहां पर भी आईडीपीएल में लवली स्टोर के पास दो जगह पेड़ गिरने से रास्ता बाधित रहा। जिससे लोगों को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा।

सोमवार को पूरे उत्तराखंड में दिन में रात हो गई। भयावह बादलों से आसमान ऐसा घिरा कि कुछ देर के लिए बिलकुल अंधेरा छा गया और कुछ हद तक बारिश के साथ हल्के ओले भी गिरे। तमाम लोगों ने इस दौरान फेसबुक लाइव पर यह बात शेयर की।

तो वही तेज पानी के साथ फिर पानी की बौछारें आईं तो ठंड में भी एकाएक इजाफा हो गया। मौसम पूरी तरह से ऐसा बदला कि  नवरात्र के दुसरे दिन पूरी तरह मौसम पर ठंड हावी हो गई। और लोगों ने अपने गर्म कपड़ों को निकलना शुरू कर दिया।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार लोगों को अभी बरसात 19 अक्टूबर तक और देखने को मिलेगी।

उधर, मौसम विभाग के मुताबिक नवरात्रि के बीच देश के कई हिस्सों में बारिश और तूफान की संभावना है। मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने 19 अक्टूबर तक देश के कई हिस्सों में बारिश और तूफान की भविष्यवाणी की है। 16 अक्टूबर को जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में क स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश, छिटपुट गाथ कहीं कहीं बिजली गिरने की संभावना है।

मौसम विभाग ने उत्तर भारत के अलावा दक्षिण भारत कई भी कई हिस्सों में बारिश की भविष्यवाणी की है। आईएमडी ने कहा है कि तमिलनाडु, केरल, पुडुचेरी, कराईकल और माहे में 17 अक्टूबर तक कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। साथ ही अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश, गरज के साथ 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं। 16 अक्टूबर को लक्षद्वीप क्षेत्र और दक्षिण आंतरिक कनाटक में भी तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है।भारी बारिश के साथ गरज की संभावना 19 अक्टूबर तक अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश और गरज के साथ बिजली गिरने की भी संभावना है। मौसम विज्ञानी ने यह भी कहा कि इस दौरान देश के अधिकांश हिस्सों में अगले 5 दिन, यानी 20 अक्टूबर तक अधिकतम तापमान में कोई महत्वपूणज् बदलाव की उम्मीद नहीं है।

इसके अलावा, मौसम विभाग ने कहा कि 20-21 अक्टूबर तक केरल, तटीय और दक्षिण आंतरिक कनाज़्टक, तमिलनाडु और द्वीपों के कुछ हिस्सों में छिटपुट और कुछ हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *