हरिद्वार से ऋषिकेश के बीच प्रस्तावित मेट्रो रेल लाइन के कार्य के लिए सर्वे का कार्य‌ हुआ प्रारंभ, पूर्व में भूगर्भीय विभाग द्वारा भूमि के सैंपल भी लिए जा चुके, उत्तराखंड के पांच शहरों में भी सर्वे का कार्य काफी तेजी के साथ हो रहा है पूर्ण, दीपावली से पहले सर्वे की रिपोर्ट मेट्रो रेल कॉरपोरेशन को की जाएगी प्रेषित – दीपक कुमार


ऋषिकेश, 28 अक्टूबर ‌।यूएमटी अर्बन मास ट्रांजिट कंपनी द्वारा हरिद्वार से ऋषिकेश के बीच प्रस्तावित मेट्रो रेल लाइन के कार्य के लिए सर्वे का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है।

उल्लेखनीय है की कंपनी द्वारा रुड़की हरिद्वार ऋषिकेश, देहरादून ,मंसूरी विकास नगर में प्रस्तावित मेट्रो रेल लाइन बिछाए जाने के लिए 10 अक्टूबर से सर्वे का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है ।जिसके अंतर्गत ऋषिकेश में तीन टीम सर्वे का कार्य कर रही है ।

यह जानकारी कंपनी के ट्रैफिक सर्वे साइड इंचार्ज (प्रोजेक्ट कोऑर्डिनेटर) दीपक कुमार ने देते हुए बताया कि यह सर्वे का कार्य दीपावली से पूर्व पूर्ण कर लिया जाएगा। जिसकी रिपोर्ट उत्तराखंड मेट्रो रेल कॉरपोरेशन को प्रेषित की जाएगी।

दीपक कुमार ने बताया कि इस सर्वे के दौरान 20 प्रकार के सर्वे किया जा रहे हैं । इससे पूर्व भूगर्भीय विभाग द्वारा भूमि के सैंपल लिए जा चुके हैं।

सर्वे के अंतर्गत कंपनी द्वारा नगरीय क्षेत्र में मार्गो का मैप तैयार किए जाने के साथ ट्रैफिक का विश्लेषण, भीड़भाड़ वाले क्षेत्र के परीक्षण के अतिरिक्त पर्यटन क्षेत्र से जुड़े कार्यों का भी निरीक्षण करेंगे। जिसके अंतर्गत देखा जाएगा कि मेट्रो के दौरान कहां से उसका मार्ग निर्धारित किया जाएगा, जिसमें यह भी देखा जाएगा की यदि मेट्रो का आवागमन शुरू किया जाता है। तो उसमें यात्रियों के किराए और समय की दूरी में कितना अंतर है ,पार्किंग पर्यटक और यात्रियों का कितना समय और उसे पर खर्च किए जाने वाले धन का भी आकलन किया जाएगा। कंपनी द्वारा इस कार्य को किए जाने के लिए मार्गो पर कुछ कैमरे भी लगाए गए हैं। जिनके माध्यम से सभी प्रकार के ट्रैफिक की गतिविधियों का आंकलन किया जा रहा है। यह कार्य उत्तराखंड के पांच शहरों में काफी तेजी के साथ किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *