नीलकंठ के लिए जल्द ही रोपवे के निर्माण का कार्य होगा प्रारंभ, सभी तैयारियां पूरी, महर्षि महेश योगी की आध्यात्मिक 84 कुटी में बीटल्स‌ को अंतर्राष्ट्रीय मैप पर लाने के लिए भी होगी म्यूजियम की स्थापना :  जिलाअधिकारी आशीष चौहान


ऋषिकेश 14 नवम्बर । जनपद पौड़ी गढ़वाल के अंतर्गत महर्षि महेश योगी की आध्यात्मिक 84 कुटी के विकास के साथ भारत सहित दुनिया के तमाम देशों में बीटल्स द्वारा भावातीत अध्यात्म व संगीत को पहुंचाए जाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय मैप पर लाने के प्रयास के चलते म्यूजियम की स्थापना की जाएगी।

यह जानकारी पौड़ी के जिला अधिकारी आशीष चौहान ने मंगलवार को मुनि की रेती स्थित गंगा रिजॉर्ट में आयोजित पत्रकार वार्ता के दौरान देते हुए बताया कि बीटल्स ने महर्षि महेश योगी की 84 कुटिया में बैठकर लगभग 14 गीतों की रचना की थी।

जोकि देश दुनिया में काफी प्रचलित हुए हैं। जिनके प्रति आज भी विदेशों में काफी आकर्षक देखा जा रहा है ,उन्होंने कहा कि जल्दी ही प्रशासन की ओर से स्वर्ग आश्रम क्षेत्र में एक म्यूजियम के साथ आर्ट गैलरी का निर्माण भी किया जाएगा ।

उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन की ओर से नीलकंठ क्षेत्र में मास्टर प्लान के अंतर्गत विकास को गतिविधि जाएगी, जिसका प्रस्ताव शासन को भेजा गया है ।

आशीष चौहान ने यह भी बताया कि नीलकंठ क्षेत्र में जल्द ही रोपवे के निर्माण कार्य भी प्रारंभ हो जाएंगा जिसकी सभी तैयारियां कर ली गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *