21 करोड़ से चमकेगी तीर्थ नगरी ऋषिकेश, महापौर ने नगरवासियों की तरफ से केन्द्रीय विकास मंत्री हरदीप पुरी का जताया आभार


ऋषिकेश 28 नवंबर । ट्रिपल इंजन की सरकार में केन्द्र सरकार के शहरी एवं प्रेटोलियम मंत्रालय के सहयोग के चलते तीर्थ नगरी ऋषिकेश में 21 करोड़ रूपये की धनराशि से विकास की विभिन्न योजनाएं धरातल में उतरेगी।

नगर निगम महापौर अनिता ममगाई ने नई दिल्ली में पेट्रोलियम, आवास एवं शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी से मुलाकात की। इस मुलाकात के दौरान उनके साथ अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त धार्मिक एवं पर्यटन नगरी ऋषिकेश के चतुर्दिक विकास को लेकर विस्तृत रूप से चर्चा की। देवभूमि के अंतरराष्ट्रीय महत्व को देखते हुए केन्द्रीय शहरी एवं प्रेटोलियम मंत्री ने 21 करोड़ की धनराशि से विभिन्न विकास कार्यों को धरातल पर उतारने की बात कही।

महापौर ने जानकारी देते हुए बताया कि देहरादून रोड़ स्थित इन्द्रमणि बडोनी चौक से बाईपास मार्ग स्थित जोकि राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित हो चुका है उसका कायाकल्प केन्द्रीय प्रेटोलियम मंत्रालय करेगा । जिसके तहत  गुमानीवाला स्थित अगापे स्कूल तक जगमग लाईटें लगाई जायेंगी। इससे योजना का लाभ योग नगरी स्टेशन के जरिए लंबी दूरी की ट्रेन पकड़ने वाले यात्रियो को भी मिलेगा।

महापौर के मुताबिक केन्द्रीय शहरी विकास मंत्रालय ऋषिकेश नगर निगम को कूड़ा उठान के लिए बीस नये वाहन भी देगा जिसका लाभ निगम के तमाम चालीस वार्डो की जनता को मिलेगा। महापौर के अनुसार तीर्थ नगरी के शहर के विकास के दौरान केन्द्रीय मंत्री से हुई शहर के ड्डैनेज सिस्टम में सुधार के लिए भी अत्याधुनिक तकनीक की मशीनों सहित अंडर ग्राऊण्ड कूड़ा घर भी बनाये जायेगें। यहीं नही आस्थापथ में मुंबई की तर्ज पर बेहद आकर्षक लाईंटे लगाने में भी केन्द्रीय शहरी एवं पेट्रोलियम मंत्रालय नगर निगम को सहयोग करेगा।

महापौर ने बताया कि केन्द्रीय शहरी विकास मंत्री द्वारा उन्हें मुलाकात के दौरानपूर्ण आश्वस्त किया गया कि आपके  द्वारा ऋषिकेश के विकास को लेकर आपके जो भी सुझाव आयेंगे उसमें हर संभव सहयोग किया जायेगा।

मुलाकात के दौरान विकास कार्यों की विभिन्न योजनाओं के लिए 21 करोड़ रूपये की सौगात दिए जाने पर महापौर ने देवभूमि की जनता की ओर से केन्द्रीय शहरी एवं पेट्रोलियम मंत्री का आभार जताया।

महापौर ने कहा कि केंद्र सरकार के सहयोग से शहर में कई अभूतपूर्व विकास कार्य  सरपट रफ्तार के साथ धरातल पर उतरेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *