2024 में लोकसभा और नगर निकाय चुनाव को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग हुआ सक्रिय,  नगर निगम ऋषिकेश में निर्वाचक नामावलियों के पुनरीक्षण‌‌ का कार्य ‌हुआ प्रारंभ पढिए पूरी जानकारी : ऋषिकेश में कब तक होगी घर-घर गणना और सर्वेक्षण का कार्य, किस तरह जुड़ेगा नए मतदाताओं का नई सूची में नाम


ऋषिकेश, 29 नवम्बर ।राज्य निर्वाचन आयोग ने राज्य के नगर निगम ऋषिकेश में निर्वाचक नामावलियों के विस्तृत पुनरीक्षण के‌‌ लिए 14 नवंबर से 8 दिसम्बर 2023 तक नगर संगणक द्वारा घर-घर जाकर गणना और सर्वेक्षण का कार्य प्रारंभ कर दिया है, अगर आप के घर इस कार्य हेतु अभी तक संगणक नहीं आया है। तो उनकी जानकारी अपना वार्ड नंबर बताकर तहसील से पता कर सकते है।

यह जानकारी ‌ऋषिकेश के उपजिलाधिकारी ‌योगेश मेहरा के‌ हवाले‌‌ से तहसीलदार चमन‌सिंह ने देते ‌हुए‌‌ बताया कि ऋषिकेश नगर निगम क्षेत्र के 40 वार्डों में गणना और सर्वेक्षण का कार्य घर-घर जाकर प्रारंभ किया जा चुका है।

यदि फिर भी कोई मतदाता बनने जो कि 1 जनवरी 2024 को 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुके युवाओं और अन्य के नाम मतदाता सूची में जोड़े जा रहें है. इसके बाद 8 जनवरी 2024 को प्रारूप नामावली की पाण्डुलिपि का ड्राफ्ट जारी किया जाएगा ।

इस पर 9 जनवरी से 15 जनवरी 2024 तक आपत्ति व दावे की सुनवाई की जायेंगी। इसके बाद 16 से 22 जनवरी, 2024 तक दावे तथा आपत्तियों का निस्तारण किये जायेंगे। निर्वाचक नामावलियों का जनसामान्य के लिए मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 2 फ़रवरी 2024 को किया जायेगा।

उन्होंने यह भी अपील की है कि अगर किसी को कोई दिक्कत हो तो वह‌‌ तहसील में अपना वार्ड नंबर बताकर अपने संगणक का नाम और मोबाइल नंबर पूछ सकते है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *