सरस्वती शिशु मंदिर के वार्षिक परीक्षा फल समारोह में छात्र-छात्राओं को किया सम्मानित, सांस्कृतिक कार्यक्रम भी हुए आयोजित


ऋषिकेश 28 मार्च ‌। सरस्वती शिशु मंदिर के वर्ष 2023 24 के छात्र छात्राओं को एक समारोह में वार्षिक परीक्षा फल वितरित किए गए, इस दौरान छात्र छात्राओं द्वारा देश भक्ति से ओत-प्रोत कार्यक्रमों आयोजन भी किया गया। तो वही अपनी कक्षा में फर्स्ट, सेकंड ,थर्ड और फोर्थ आने वाले बच्चों को सम्मानित भी किया गया।

गुरुवार को सरस्वती शिशु मंदिर में विद्यालय के व्यवस्थापक दीपक तायल की अध्यक्षता व प्रधानाचार्य गुरु प्रसाद उनियाल के संचालन में आयोजित वार्षिक परीक्षा फल कार्यक्रमों के दौरान विद्यालय के कोषाध्यक्ष नवल कपूर ने छात्र छात्राओं के अभिभावकों सहित उपस्थित को संबोधित करते हुए कहा कि बच्चों को वितरित किये जा रहे वार्षिक परीक्षा फल उनके वर्ष भर की मेहनत को‌ उजागर करता है इसके बाद वह अगली परीक्षा की तैयारी में जुट जाते हैं। जिसे देखकर छात्र छात्राओं के अभिभावक भी अभिभूत हो जाते हैं।

वहीं शिशु मंदिर के पूर्व प्रधानाचार्य समर बहादुर सिंह चौहान ने कहा कि वर्ष 1947 के बाद भारत में जिस शिक्षा को दिया जा‌ रहा था वह संस्कारों से मुक्त थी, जबकि हमारे यहां आजादी से पूर्व गुरुकुल शिक्षा पद्धति का प्रचलन था जिसमें संस्कार ही नहीं शिक्षा दी जा रही थी ,जिसे देखते हुए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने संस्कार युक्त शिक्षा देने का संकल्प लिया और आज सरस्वती शिशु मंदिर के माध्यम से देश ही नहीं पूरी दुनिया में संस्कार युक्त शिक्षा दी जा रही है जिसका परिणाम आज पूरे देश और दुनिया में दिखाई दे रहा है। शिशु मंदिर शिक्षा ही नहीं संस्कार भी दे रहे हैं।

विद्यालय के व्यवस्थापक दीपक तायल ने कहा कि विद्यालय में आज बच्चों को शिक्षा के साथ संस्कार तो दिए ही जा रहे हैं साथ ही स्मार्ट क्लास के माध्यम से आधुनिक शिक्षा भी दी जा रही है, और यह सभी कार्य समाज के सहयोग से किया जा रहा है।

इस दौरान विद्यालय के शिक्षक भाग सिंह, रावत ,मनमोहन शाह, निशा शर्मा, संजू शर्मा ,अपर्णा रावत ,प्रियंका पंवार, व्यवस्था समिति के सदस्य अभिनव गोयल, अतुल जैन सहित सभी शिक्षक, और छात्र-छात्राओं के अभिभावक उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *