झुग्गियों में रहने वाली सफाई कर्मियों को महापौर ने वितरित की सुरक्षा किट


तीर्थ नगरी कूड़ा मुक्त शहर बनने की और अग्रसर-अनिता अग्रसर

 

ऋषिकेश 30जुलाई । – नगर निगम महापौर अनिता ममगाई ने कहा कि तीर्थ नगरी को कूड़ा मुक्त बना कर स्वच्छ सुंदर एवं उत्तराखंड का सबसे विकसित शहर बनाने के लिए निगम प्रशासन प्रयत्नशील रहा है।जनसहयोग के बूते यह सपना साकार होने को है।

उक्त विचार महापौर ने शुक्रवार की दोपहर नगर निगम में
यूएनडीपी एवं एचडीएफसी बैंक के संयुक्त तत्वाधान में संचालित सूखा कचरा प्रसंस्करण के अंतर्गत कार्यरत झुग्गियों में रहने वाले सफाईकर्मियों को कचरे में सुरक्षित कार्य करने हेतु सुरक्षा किट एवम ड्रेस का वितरण करते हुए व्यक्त किए।

उन्होंने कहा कि सच्ची कारों की सुरक्षा को लेकर निगम फल आवश्यक कदम उठा रहा है स्वच्छता के साथ-स्वास्थ्य प्रहरियों के स्वास्थ्य का ख्याल रखना निगम प्रशासन का कर्तव्य है ।इसमें किसी भी तरह की कोई कोताही नहीं बरती जाएगी।

कार्यक्रम के दौरान कार्यरत 32 लोगों को गम बूट, दस्ताना, जैकेट, मास्क, रेनकोट एवम अन्य सामग्री दी गई।मेयर ने एचडीएफसी बैंक के मैनेजर वैभव द्वारा दिए गये सहयोग के लिए उनका आभार भी जताया।बताया ट्रेंचिंग ग्राउंड में इस परियोजना को फीडबैक फाउंडेशन संस्था के साथ किया जा रहा है ।
मेयर ने इस पहल को सराहते हुए बताया की इन सभी कार्यरत सफाई साथियों को सुरक्षा की बहुत आवश्यक है। क्योंकि यह लोग घर से आने वाले मिक्स कचरे को अलग अलग करते है जिसमें बहुत हानिकारक सामग्री जैसे कांच, पत्थर, प्लास्टिक एवम घरेलू मेडिकल वेस्ट भी आता है ।

यूएनडीपी के परियोजना अधिकारी विद्या भूषण सिंह ने बताया कि निगम के सहयोग से संस्था द्वारा समय समय पर इनके सशक्तिकरण के लिए कार्य किए जा रहे है एवम् सरकार की योजनाओं से जोड़ने में मदद किया जा रहा है, जैसे बैंक खाता खोलना, बीमा करवाना, आधार एवम अन्य दस्तावेज तैयार करवाना, सभी का वैक्सिनेशन, स्वच्छता एवं स्वास्थ्य संबंधित प्रशिक्षण, स्वास्थ्य शिविर एवं रोजगार से संबंधित तकनीकी शिक्षा दिया जा रहा है। इस दौरान फीडबैक फाउंडेशन के अजीत तिवारी, सपना, मीनाक्षी, अरुण, मुनेश एवम अन्य साथी उपस्थित रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *