मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना का शुभारंभ ऋषिकेश स्थित तहसील परिसर में हुआ अयोजित


ऋषिकेश 2 अगस्त । मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना का शुभारंभ ऋषिकेश स्थित तहसील परिसर में सोमवार को विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने किया ।

इस अवसर पर कोरोना काल में प्रभावित बच्चों के कल्याण के लिए कार्ड वितरित किए गए, अब प्रत्येक माह प्रभावित बच्चों को मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना के अंतर्गत तीन -तीन हजार रुपए बैंक के खाते में आएंगे । इस अवसर पर  अग्रवाल ने भी ऋषिकेश विधानसभा क्षेत्र में कोरोना से मृतक प्रत्येक परिजन को 10 -10 हजार विधानसभा अध्यक्ष विवेकाधीन कोष से देने की घोषणा की।

कार्यक्रम के दौरान विधानसभा अध्यक्ष ने कहा है कि कोरोना काल के दौरान अनेक बच्चों के सिर से उनके माता -पिता व संरक्षक का साया हमेशा-हमेशा के लिए उठ गया ऐसे सभी बच्चों को जो निराश्रित है उनके कल्याण के लिए मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना प्रारंभ कि गई है जिससे निराश्रित बच्चों की सुरक्षा हो सके। प्रदेश सरकार द्वारा प्रत्येक माह ऐसे सभी बच्चों को तीन- तीन हजार रुपए जीवन के भरण-पोषण के लिए 21 वर्ष की आयु पूरी होने तक दिए जाएंगे ।

अग्रवाल ने कहा है कि सरकार ने इस सराहनीय पहल से उस बाल अवस्था को सहारा दिया है जिसके सामने जीविका व रोजी रोटी का संकट था ।
अग्रवाल ने कहा है कि कोरोना काल के दौरान ऋषिकेश विधानसभा क्षेत्र में अनेक लोग काल के ग्रास बने अनेक लोगों के सामने जीविकापार्जन की समस्या है । श्री अग्रवाल ने घोषणा करते हुए कहा है कि सरकार की सूची के अनुसार जिन लोगों ने अपने प्राण गवाएं हैं उस प्रत्येक परिवार को विधानसभा अध्यक्ष विवेकाधीन कोष से 10 हजार रुपए की आर्थिक सहायता भी दी जाएगी ।

अग्रवाल ने कहा है कि सरकार उपेक्षित, वंचित जरूरतमंदों के साथ खड़ी है।
इस अवसर पर  अग्रवाल ने कहा है कि कोरोना महामारी ने पूरे दुनिया को प्रभावित किया है जिससे अपना प्रदेश भी अछूता नहीं है परंतु अब संभलने का समय है। आत्मनिर्भरता के साथ खड़े होकर हम एक दूसरे का सहारा बनकर इस प्रदेश को आगे बढ़ाएं कार्यक्रम के दौरान कोरोना से मृतक हुए लोगों के प्रति दो मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि भी अर्पित की गई।

इस अवसर पर उप जिला अधिकारी मनीष कुमार, तहसीलदार अमृता शर्मा, खंड विकास अधिकारी डोईवाला भगवान सिंह नेगी, पार्षद शिव कुमार गौतम, प्रधान चमन पोखरियाल, सुमित पवार, विनोद भट्ट ,जयंत शर्मा, राकेश कुमार, अनीता तिवारी, दुर्गेश कुमार, अनिरुद्ध शर्मा, संगीता देवी, सुमित थपलियाल, दीपक जुगलान आदि सहित अनेक लोग उपस्थित थे।इसके अलावा कोरोना संक्रमण से प्रभावित परिवारों के अनेक सदस्यगण उपस्थित थे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *