कैलाश आश्रम विद्यापीठ के द्वादश महामंडलेश्वर की चादर उढ़ा कर  स्वामी विजयानन्द पुरी को संतो ने किया नियुक्त


ऋषिकेश, 24 जनवरी  । मुनी की रेती स्थित आध्य गुरु शंकराचार्य द्वारा अपनी हिमालय यात्रा के दौरान स्थापित कैलाश आश्रम में आयोजित पट्टाभिषेक कार्यक्रम के दौरान आश्रम के द्वादश महामंडलेश्वर स्वामी विजया नन्द पुरी को कैलाश पीठाधीश्वर के रूप में संतो ने संत परंपरागत ढंग से चादर उढा कर आश्रम का महामंडलेश्वर नियुक्त किया गया।

स्वामी विजयानंद पुरी को कैलाश आश्रम के द्वादश महामंडलेश्वर के रूप में हरिद्वार के आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी कैलाशानंद गिरी महाराज ने अभिषेक कर कैलाश पीठ की गद्दी सौंपी ।इस दौरान स्वामी विजयानन्द पुरी के चादर समारोह में आश्रम के 11वें आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी दिव्या नंद सरस्वती ने स्वामी विजयानन्द पुरी को अपने उत्तराधिकारी के रूप में घोषित करते हुए उनसे अपेक्षा व्यक्त की, कि यह कैलाश आश्रम की सभी गतिविधियों को संत परंपरागत तरीके से निर्वहन करते हुए आगे बढ़ाएंगे ,साथ ही कैलाश आश्रम विद्यापीठ में चल रहे वेद वेदांत धर्म प्रचार के कार्यों को गति देंगे । जिससे यहां अध्ययन करने वाले सभी अभ्यार्थी देश दुनिया में सनातन संस्कृति का प्रचार प्रसार कर सकें।

उल्लेखनीय है कि कैलाश विद्यापीठ में स्वामी विवेकानंद, स्वामी रामतीर्थ अंतर्राष्ट्रीय कथावाचक मुरारी बापू के पिता श्री यहां रहकर अध्ययन कर चुके हैं। कैलाश पीठ के नवनियुक्त 12वें कैलाश पीठाधीश्वर स्वामी विजयानंदपुरी के चादर अभिषेक के दौरान निरंजनी अखाड़ा, अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के स्वामी रविंद्रपुरी , अखाड़े के सचिव राम रतन गिरी, मंहत केशव पुरी कैलाश आश्रम के मंत्री स्वामी भूमानंद सरस्वती सहित आश्रम के अन्य सदस्य भी उपस्थित थे। कैलाश आश्रम की अन्य संस्थाएं उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, दिल्ली बिहार ,मध्य प्रदेश, उत्तराखंड के अनेकों शहरों में संचालित की जा रही है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *