धूू_धू कर जल रही जंगलों में लाखों की वन संपदा


उत्तरकाशी 04,अप्रैल । पिछले कई दिनों से उत्तरकाशी जिले के जंगलों में लगी आग के कारण टोंस, अपर यमुना वन प्रभाग, उत्तरकाशी वन प्रभाग में लाखों की वन संपदा धू धू जल रही है। इसकी सूचना स्थानीय लोगों ने वन विभाग को दी लेकिन वन विभाग वनाग्नि के सामने लाचार नजर आ रहा है।

वन विभाग के द्वारा आग बुझाने का कार्य किया जा रहा है।लेकिन जंगल घने एवं सूखे होने के चलते आग तेजी से फैल रही है । वही चीड़ के जंगल होने से आग पर काबू करना बमुश्किल हो रहा है।
प्रभागीय वनाधिकारी डी.सी. आर्य ने बताया कि वन विभाग की टीम एवं स्थानीय लोग आग पर काबू पाने की कोशिश कर रहे है।
इधर सामाजिक कार्यकर्ता सोनू सिंह नेगी प्रिंस ने बताया कि
वन विभाग के अधिकारी बताया कि आग लगने की सूचना मिलते ही वन विभाग मौके पर पहुंचा, वन विभाग द्वारा आग बुझाने की पूरी कोशिश की जा रही है, वहीं उन्होंने कहा कि अज्ञात व्यक्तियों द्वारा जंगल में आग लगायी गई है। जिसके चलते आग पूरे जंगल में फैल गई है।आग लगाने वाले व्यक्ति की स्थानीय लोगों से पूछताछ की जा रही है।जंगलो में चिड़ियाँ के गोसले ओर जंगली जानवर हो रहे राख इसके जिम्मेदार कौन हैं।
पूरे उत्तरकाशी जंगलों में लगी भयंकर आग यह तो , लेकिन वन विभाग के द्वारा किया जाने वाला कार्य पर अफसोस जताया है। क्योंकि जब तक जंगल में आग लगाने वाले कुछ असामाजिक तत्वों के विरुद्ध कठोर कार्यवाही की मांग की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *