ऋषिकेश: मानसून के प्रारंभ होने पर गंगा में थमी‌ राफ्टिंग, 2 महीने बाद प्रारंभ होगी राफ्टिंग


ऋषिकेश ,30 जून। मानसून के प्रारंभ होने के साथ गंगा में बढे जल स्तर के कारण गुरुवार से पर्यटन विभाग ने गंगा में हो रही, राफ्टिंग को आगामी 2 महीने के लिए बंद कर दिया है ।अब राफ्टिंग के शौकीन आगामी 1 सितम्बर ‌‌‌‌‌‌‌ से राफ्टिंग का आनंद ले सकेंगे।

टिहरी के जिला साहासिक पर्यटन अधिकारी खुशाल सिंह नेगी ने बताया कि मानसून सत्र के चलते गंगा में होने वाली राफ्टिंग पूर्व की तरह 30 जून को बंद कर दिया जाती है। जो कि 31 अगस्त तक बंद रहेगी, राफ्टिंग का गुरुवार को आखिरी दिन होने के कारण राफ्टिंग प्रेमियों ने गंगा में राफ्टिंग का जमकर लुफ्त उठाया।

आज के बाद 2 महीने तक कोई भी पर्यटक गंगा में राफ्टिंग का आनंद नहीं ले पाएगा ।पर्यटन अधिकारी खुशाल सिंह नेगी का कहना था कि अब सितंबर माह में गंगा का जल स्तर कम होने के बाद टीम द्वारा गंगा मे रैकी की जाएगी और उसके बाद ही राफ्टिंग संचालन की अनुमति दी जाएगी ।

उन्होंने बताया कि ऋषिकेश से लेकर शिवपुरी तक 600 से अधिक लोग गाइड केेे रूप मेंं राफ्टिंग व्यवसाय से जुड़े हैं। जिनके कारण क्षेत्र में राफ्टिंग व्यवसाय को काफी प्रोत्साहन मिला है ,और वह करोड़ों का बिजनेस राफ्टिंग से करते हैं ।अब यह राफ्टिंग 25 अगस्त तक बंद रहेगी। उनका कहना था की उत्तराखंड में राफ्टिंग का व्यवसाय भी काफी फल-फूल रहा है। जिसके कारण क्षेत्र में पर्यटकों कि काफी चहल-पहल भी बड़ी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *