बिना संरक्षण पौधारोपण का उद्देश्य सफल नहीं‌ -क्यूरियाल – रोटरी क्लब रायल ने किया स्मृति वन विकसित


ऋषिकेश,22‌जुलाई‌ ।रोटरी क्लब रायल ने विकसित चंद्रभागा नदी किनारे उजाड़ वन क्षेत्र को विकसित करने का निर्णय लिया है। जिसके चलते ‌अपर आयुक्त गढ़वाल नरेंद्र सिंह क्यूरियाल आंवले का पौधा रोपित कर अभियान की शुरुआत की।

नगर आयुक्त नगर निगम ऋषिकेश के पद पर तैनात रहते हुए नरेंद्र सिंह क्यूरियाल रियाल ने संबंधित वन क्षेत्र जो डंपिंग जोन में बदल रहे थे, उन्हें पुनर्जीवित करने के साथ उन्होंने स्थानीय नागरिकों से अपने पूर्वजों की स्मृति में वाटिका विकसित करने का आह्वान किया था,  जिससे नगर के प्रतिष्ठित व्यापारी शूरवीर सिंह पंवार की स्मृति में उनके सौजन्य संबंधित क्षेत्र को वाटिका के रूप में विकसित करने का निर्णय लिया था। इस दौरान यहां पर कई पौधे रोपे गए थे जो अब बड़े हो गए हैं। इस कार्य को और आगे विस्तार देते हुए जहां औषधीय पौधों का रोपण किया गया।

अपर आयुक्त गढ़वाल नरेंद्र सिंह कविरियाल ने कहा कि यदि हम 60 प्रतिशत पौधों को बचाने में सफल रहे तो यह कार्य सफल माना जाएगा। उन्होंने मौके पर मौजूद वन क्षेत्राधिकारी ललित मोहन सिंह नेगी को समय-समय पर इस क्षेत्र की देखरेख करने को कहा। भूवैज्ञानिक एसएस पंवार ने बताया कि यह भूमि पौधारोपण के लिए अत्यधिक उपयोगी है, यहां पर बृहद स्तर पर औषधीय वाटिका को विकसित किया जा सकता है।

रोटरी क्लब के अध्यक्ष अध्यक्ष संकेत गोयल ने बताया कि इस क्षेत्र में तार बाड़ करने के साथ-साथ यहां पर सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जा रहे हैं। भविष्य में अन्य क्षेत्र को भी रोटरी औषधीय वाटिका के रूप में विकसित करेगा।
इस मौके पर क्लब के पूर्व अध्यक्ष हितेंद्र सिंह पंवार, सचिव विजय रावत,पूर्व अध्यक्ष क्लब ट्रेनर संजय सकलानी, नगर निगम के सफाई निरीक्षक डीडी सेमवाल, मिंटू चौहान, राजेन्द्र बिजल्वाण,सुरेश रतूड़ी, हैप्पी गावड़ी, कैलाश सेमवाल,प्रोजेक्ट चेयरमैन हरीश राणा आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *