पहाड़ के गांधी कहे जाने वाले स्वर्गीय इंद्रमणि बडोनी की पुण्यतिथि पर महापौर सहित राज्य आंदोलनकारियों ने दी श्रद्धांजलि, बडोनी के महान संघर्षों से उत्तराखंड राज्य का सपना हुआ साकार-अनिता ममगाई


 

 

 

ऋषिकेश 18 अगस्त। – पहाड़ के गांधी कहे जाने वाले उत्तराखंड आंदोलन के प्रणेता स्वर्गीय इंद्रमणि बडोनी को राज्य आंदोलनकारियों ने भावभीनी श्रद्वांजलि अर्पित की।

वृहस्पतिवार को नगर निगम स्थित इन्द्रमणि बडोनी सभागार में आयोजित श्रद्वांजलि सभा में बतौर मुख्य अतिथि पहुंची महापौर अनिता ममगाई ने उनकी प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित करने के उपरांत कहा कि स्व.इन्द्रमणि ने उत्तराखण्ड आंदोलन को कुशल नेतृत्व प्रदान कर राज्य निर्माण के लिये मजबूत आधार तैयार करने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

उन्होंने कहा कि राज्य के पर्वतीय क्षेत्रों के विकास के लिये उनकी संकल्पनाओं एवं राज्य निर्माण के संघर्ष में उनके योगदान को भुलाया नहीं जा सकता। उन्होंने कहा कि बडोनी जी के महान संघषों एवं उनके मार्गदर्शन और दिशा निर्देशों में मातृशक्ति के सक्रिय सहयोग से राज्य आंदोलन की मांग पूरे देश मे उठी। इन्ही की बदौलत हमे उत्तराखंड राज्य मिल पाया।वह अहिंसक आंदोलन के प्रबल समर्थक थे।

राज्य की महिलाओं ने उनके अहिंसक आंदोलन को संबल प्रदान करने में उल्लेखनीय भूमिका निभाई।
सत्याग्रहपूर्ण सिद्धांतों और आंदोलन को नेतृत्व देने की अपनी विशिष्ट शैली के कारण बडोनी जी पृथक राज्य के आंदोलन के पुरोधा बनकर वह एक क्रातिकारी नेता के रूप में भारतीय राजनीति में छाए रहे।उनके सिद्वातों को आत्मसात करना ही उनके प्रति सच्ची श्रद्वांजलि होगी। श्रद्वांजलि अर्पित करने वालों में बड़ी संख्या में राज्य आंदोलनकारी मोजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *