श्राद्ध पक्ष में पितरों की  शांति के लिए देश के विभिन्न प्रांतों से आए हजारों श्रद्धालुओं ने गंगा स्नान कर पिंड दान किए जाने के साथ कराए अनुष्ठान


 

ऋषिकेेश, 18 सितम्बर ‌‌‌।भादो माह के दौरान श्राद्ध पक्ष में अपने पितरों की  शांति के लिए देश के विभिन्न प्रांतों से गंगा किनारे और बद्रीनाथ में पिंड दान किए जाने के लिए आए हजारों की संख्या में ऋषिकेश के त्रिवेणी घाट पर श्रद्धालुओं ने गंगा स्नान कर पूजा पाठ अनुष्ठान आदि कर कुलपुरोहित और ब्राह्मणों को दान दक्षिणा देकर उनसे आशीर्वाद प्राप्त किया ।

रविवार को अपने पितरों के निमित्त किए गए पिंडदान ,अनुष्ठान कराने के लिए महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, हरियाणा ,राजस्थान सहित कई प्रदेशों के लोग शनिवार की रात को ही ऋषिकेश पहुंच गए थे। जिन्होंने रविवार की सुबह से ही गंगा में स्नान करने के उपरांत अपने कुलपुरोहित, ब्राह्मणों से अनुष्ठान कराए जाने के उपरांत उन्हें अपने पितरों के निमित्त भोजन इत्यादि करवाने के बाद वस्त्र के साथ अपनी सामर्थ्य अनुसार दान दक्षिणा देकर उनसे आशीर्वाद प्राप्त किया।

ऋषिकेश के त्रिवेणी घाट पर तीर्थ पुरोहित समिति की ओर से अपने पितरों के निमित्त पूजा-पाठ अनुष्ठान कराए जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए सामान की निशुल्क व्यवस्था की गई थी ,लेकिन अपने पितरों की आत्मा की शांति के लिए कराए गए अनुष्ठान में उन्होंने इस सेवा का कोई लाभ न उठा कर स्वयं ‌‌‌‌ से सभी खर्च कर पुण्य के भागी बने।

तीर्थ पुरोहित समिति के अध्यक्ष महंत विनय सारस्वत ने कहा कि वह त्रिवेणी घाट पर आने वाले क्रिया कर्म के लिए सभी लोगों की सेवा के लिए हमेशा तत्पर है। इस सेवा के अंतर्गत ब्राह्मणों से लेकर सभी आवश्यक सामग्री निशुल्क उपलब्ध कराई जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *