करवाचौथ की धूम के बीच महिलाओं में रही सजने संवरने की जबरदस्त होड़, पति की दीर्घायु के लिए सुनी महिलाओं ने सामूहिक कथाएं, रात में चांद देखकर खोलेंगी उपवास


ऋषिकेश,13 अक्टूबर। देशभर के साथ देवभूमि ऋषिकेश में भी पति की दीर्घायु की कामना को लेकर सुहागिनों ने करवाचौथ पर निर्जला व्रत रखने के बाद रात को चांद को अर्घ्य देकर सोलह श्रंगार कर सजी धजी महिलाएं छलनी से पति का दीदार कर व्रत खोलेंगी।

अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त धार्मिक एवं पर्यटन नगरी ऋषिकेश में सुहागिनों का पति की दीर्घायु के लिए करवाचौथ पर्व पर शहर में जबरदस्त उत्साह देखने को मिला।पर्व की धूम सोशल मीडिया पर भी देखने को मिली।दिनभर महिलाओं ने सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म पर अपनी नई-पुरानी तस्वीरें पोस्ट कर खूब सूर्खियां बटोरी।

वृहस्पतिवार को अखंड सौभाग्य का पर्व करवा चौथ देवभूमि में विभिन्न रंगों के साथ विधि-विधान से मनाया जा रहा है।वर्षभर से पर्व का शिद्दत से इंतजार कर रही सुहागिनों का इंतजार आज खत्म हुआ।शहर में तड़के पौराणिक मान्यताओं अनुसार पूजा अर्चना और सर्गी ग्रहण कर सुहागिनों ने निर्जल व्रत की शुरुआत की।महत्वपूर्ण ये भी है कि तमाम सुहागिनें पिछले करीब एक सप्ताह से करवा चौथ की तैयारियों में जुटी रही हैं। नई साड़ियों से लेकर लहंगा-चुनरी के साथ ही अनेक सुहागिनों ने इस पर्व पर नए आभूषण भी खरीदे।वृहस्पतिवार को उत्साह से लबरेज महिलाओं ने अखंड सुहाग के लिए व्रत रखा ।मंदिरों में जाकर पूजा अर्चना की और सामूहिक रूप से व्रत पूजा‌‌ कर शिव पार्वती और गणेश की कहानियां भी आपस में शेर की। उल्लेखनीय है कि सुहागिनों का पर्व करवाचौथ देशभर में मनाया जा रहा है।आज रात सुहागिन महिलाएं चांद देखने के बाद पूजा करके अपना व्रत तोड़ेंगी। उत्तराखंड की देवभूमि में करवाचौथ की धूम दिख रही है।पर्व पर महिलाओं ने जमकर शॉपिंग की, हाथों पर मेहंदी लगाई।साप्ताहिक अवकाश के बावजूद आज भी शहर के बाजार खुले जिनमें खूब रौनक भी देखने को मिली।गौरतलब है कि करवा चौथ पर्व पर सुहागिन कई दिन पहले से ही तैयारी शुरू कर देती हैं।शॉपिंग से लेकर मेहंदी लगाना और साथी महिलाओं के साथ एकत्र होकर करवाचौथ की कथा सुनना इस पर्व की खासियत है। ये व्रत आमतौर पर सुहागिन अपने पति की लंबी उम्र के लिए रखती हैं। चांद के दीदार से पहले आज तीर्थ नगरी के विभिन्न मंदिरों में महिलाओं ने समूह बनाकर अपने पति की लंबी आयु के लिए करवा माता की व्रत कथा सुनी ।

सोशल मीडिया पर छाई रही करवाचौथ की तस्वीरे

सोशल मीडिया पर भी आज पूरी तरह से करवाचौथ का पर्व छाया रहा।वाट्सएप, फैसबुक, इंस्टाग्राम पर दिनभर महिलाओं ने पर्व से जुड़ी अपनी खूबसूरत तस्वीरे पोस्ट की।कुछ सुहागिनों द्वारा पिछले वर्षों की यादगार तस्वीरों को भी सोशल साइट्स के विभिन्न प्लेटफार्म पर अपने मित्रों, परिचितों एवं पारिवारिक सदस्यों के संग सांझा किया गया।

करवाचौथ पर्व पर महंगाई ने पतियों की जेब की खाली

करवाचौथ पर्व पर आज पतियों की जेब कट गई।फिर भी वह मंद मंद मुस्कुराते रहे। जी हां किसी जेबकतरे ने पतियों की जैब पर हाथ साफ नही किया बल्कि महंगाई की मार की वजह से पतियों की जैब खाली हो गई।करवाचौथ की खरीदारी में कई पतियों का तो पूरे माह का बजट ही बिगड़ गया।लेकिन इसके बावजूद मामला उन्हीं की लंबी आयू को लेकर रखे जा रहे करवाचौथ व्रत का था तो वह चाहकर भी श्रीमति की फरमाईश को पूरा करने से मना नही कर पाये।

प्रेम, त्याग एवं श्रेष्ठ समर्पण का पर्व है करवाचौथ-स्पीकर

उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूडी भूषण ने महिलाओं को करवा चौथ पर्व पर बधाई और शुभकामनाएं दी हैं साथ ही भगवान से उनकी मनोकामनाएं पूरा करते हुए सुख-समृद्धि प्रदान करने की कामना की है। विधानसभा अध्यक्ष ने कहा है कि करवाचौथ महिलाओं का पवित्र एवं विशिष्ट त्योहार है। इसके माध्यम से वे पति की दीर्घायु एवं स्वस्थ जीवन की कामना करती हैं।अपने बधाई संदेश में उन्होंने कहा कि करवाचौथ का त्यौहार वैवाहिक जीवन के सुदृढ़ एवं पवित्र बंधन का द्योतक है साथ ही नारी शक्ति द्वारा करवा चौथ व्रत का पालन उनके प्रेम, त्याग एवं श्रेष्ठ समर्पण भाव का प्रतीक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *