टीएचडीसी द्वारा भारत सरकार के सहयोग से टिहरी झील में 28 से 30 दिसंबर को आयोजित करेगा टिहरी वाटर स्पोर्ट्स कप – एशियाई चैंपियनशिप एवं ओलंपिक क्वालीफाइंग 2022_ 2023, मे 17 राज्यो के 300 प्रतियोगी लेंगे भाग


ऋषिकेश, 20 दिसम्बर । टीएचडीसी लिमिटेड भारत सरकार के निर्देशन में आइटीबीपी के सहयोग से 8 वर्ष पूर्व केरल में हुए वाटर स्पोर्ट्स के बाद पहली बार टिहरी जलाशय में 28 से 30 दिसंबर तक 4 रैकिंग एवं ओपन ‌‌‌केनो स्प्रिंट पुरुष और महिला एशियाई चैंपियनशिप एवं ओलंपिक क्वालीफाईंग2022 का आयोजन किया जा रहा है।जिसमें देश‌ भर 17 राज्य के करीब 300 प्रतियोगी भाग ले रहे है।

यह जानकारी टीएचडीसी के चेयरमैन एवं मैनेजिंग डायरेक्टर राजीव विश्नोई ने मंगलवार को आयोजित पत्रकार वार्ता में देते हुए बताया टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड ऊर्जा मंत्रालय भारत सरकार के सहयोग से टिहरी झील में पहली बार टिहरी वाटर स्पोर्ट्स कप का आयोजन करने जा रहा है। जो कि 28 से 30 दिसंबर तक होने वाले इस आयोजन में एशियाई चैंपियनशिप एवं ओलंपिक क्वालीफाइंग 2020-23 का आयोजन होगा। जिसमें 17 राज्यों के करीब 300 प्रतिभागी इसमें शामिल हो रहे हैं।

सीएमडी राजीव विश्नोई ने कहा कि टिहरी जलाशय में इस आयोजन से विश्व पटल पर क्षेत्र का नाम चमकेगा।टीएचडीसी पहली बार वाटर स्पोर्ट्स कप का आयोजन कर रहा है। जोकि चौथी प्रतियोगिता होगी, इससे पहले केरल में 8 साल पूर्व आयोजित की गई थी। निश्चित रूप से उत्तराखंड में इस आयोजन से वाटर स्पोर्ट्स को प्रोत्साहन मिलेगा। जोकि रोजगार को भी बढ़ाने में सहायक होगा।

उन्होंने कहा कि यह सिर्फ तीन दिन का आयोजन नहीं है, हम इसे इस क्षेत्र में उत्तराखंड के युवाओं को प्रशिक्षण देने के साथ-साथ राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिभाग करने के लिए तैयार करेंगे।

सीएमडी विश्नोई ने बताया कि कार्यक्रम का उद्घाटन केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी करेंगे। इस आयोजन में 17 राज्य से 300 लोग प्रतिभाग करेंगे।। जिसमें एक सौ महिलाएं और 200 पुरुष शामिल है ,प्रतियोगिता में नौकायन और कयाकिंग भी शामिल है। इस चैंपियनशिप में आइटीबीपी की ओर से इस आयोजन में तकनीकी सहयोग किया जाएगा। इसके अतिरिक्त उत्तराखंड ओलंपिक एसोसिएशन, उत्तराखंड नौकायन कयाकिंग एसोसिएशन, एसडीआरएफ इसमें सहयोग करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *